जानिए अगर कहीं गलत इंसान से तो…नहीं हो गया है आपको प्यार, ऐसे जानें?

0
129

प्यार एक बेहद खुशनुमा एहसास है. यह जिंदगी को खूबसूरत बनाता है. किसी भी रिश्ते की शुरुआत बेहद रूमानी होती है लेकिन बहुत कम ही ऐसे होते हैं जो लंबे समय तक साथ रह पाते हैं. इसकी वजह है कि प्यार करना तो बेहद आसान है लेकिन निभाना बेहद मुश्किल काम है. किसी भी रिलेशनशिप में समर्पण और ईमानदारी बेहद मायने रखती है. रिलेशनशिप में अगर एक भी साथी प्रेम के प्रति समर्पित नहीं है तो रिश्ते में दरार आने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है. इससे कई बार साथी खुद को ठगा हुआ भी महसूस कर सकते हैं. आइए जानते हैं किस तरह पता लगा सकते हैं आप कि कहीं गलत रिश्ते में तो नहीं फंस रहे हैं आप?

अगर पार्टनर की किसी भी बात पर आपको संदेह हो तो उसे मन में ही जमा न होने दें. किसी भी बात की गहन पड़ताल करें. जब तक मन का संदेह सही न हो जाए तब तक साथी के प्रपोजल को हां ना बोलें. कई बार जब हम बिना आगे पीछे सोचे मौका हाथ से फिसल जाने की घबराहट में किसी को हां बोलते हैं तो आगे जाकर ऐसे रिश्ते की लंबी कीमत चुकानी पड़ सकती है. याद रखिए प्यार मौका नहीं एहसास है.

रिश्तों में प्यार, तकरार और मान-मनुहार जैसी तमाम चीजें होती हैं लेकिन अगर आप अपने मन में रिश्ते को लेकर कुछ निश्चित नहीं कर पा रही हैं तो किसी भी तरह की प्रतिक्रया न देने में ही भलाई है. किसी भी रिश्ते में पड़ने से पहले यह बात अच्छी तरह समझ लें कि मानसिक सुख और शारीरिक सुख के साथ ही पैसा भी रिश्ते का मजबूत आधार हो सकता है.

अगर आप अपने साथी से और वो आपसे सच्चा प्यार कर पाएंगे तभी आप उस रूहानी सुकून को महसूस कर पाएंगे. किसी भी रिश्ते में साथी के प्रति प्यार, भरोसा, ईमानदारी न हो तो उसे खोखला कहना गलत नहीं होगा. कोई भी आपकी फीलिंग्स का फायदा न उठा पाए इसके लिए बेहतर है कि किसी भी रिश्ते में आगे बढ़ने से पहले इन चीजों के बारे में अच्छे से जानकारी ले लें.