कर्नाटक चुनाव : कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, उठने लगे बगावती सुर

0
47

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने 12 मई को कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आज 218 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। पार्टी ने मुख्यमंत्री सिद्धरमैया को चामुंडेश्वरी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर को कोराटेगेरे से उम्मीदवार बनाया है।

पार्टी ने कर्नाटक चुनावों के लिए ‘एक परिवार एक टिकट’ का फार्मूला नहीं अपनाया है। उसने मुख्यमंत्री और उनके बेटे को, गृह मंत्री और उनकी बेटी को और कानून मंत्री तथा उनके पुत्र को भी प्रत्याशी बनाया है। हालांकि कांग्रेस ने पंजाब में पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में यह सूत्रवाक्य अपनाया था। इस सूची में राज्य के कुछ मंत्रियों के नाम भी हैं। चुनाव परिणाम 15 मई को आएगा।

टिकट बंटवारे से नाराज नेताओं का हंगामा शुरू

वहीं लिस्ट जारी होने के साथ ही पार्टी में हंगामा शुरू हो गया। कर्नाटक में सत्ता बचाने की लड़ाई लड़ रही है कांग्रेस में टिकट बंटवारे से नाराज नेताओं के बगावती सुर सामने लगे हैं। कई नाराज नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा देने की चेतावनी दी है तो प्रदेश भर में कई जगहों पर अंसुष्टों व उनके कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन चल रहा है। सारी बंदूकें सीएम सिद्धारमैया की तरफ उठी हैं, जिनपर नेताओं ने मनमानी करने के आरोप लगाए हैं।

इन विधानसभाओं में असंतोष 

कांग्रेस की लिस्ट पर कर्नाटक की हंगल, मायाकोंडा, जगलुर, तिप्तुर, कुनिगल, कोलार, कोल्लेगल, बेलूर, बदामी, कित्तूर, नेलमंगला और अन्य कई विधानसभाओं में असंतोष के स्वर मुखर हुए हैं। हंगल विधानसभा से वर्तमान विधायक और पूर्व एक्साइज मिनिस्टर मनोहर तहसीलदार के समर्थकों ने उनका टिकट कटने पर प्रदर्शन किया है। जगलुर से वर्तमान विधायक एचपी राजेश का भी टिकट कटा है और वह सिद्धारमैया से मिलने बेंगलुरु गए हुए हैं।

इन नेताओं के बच्‍चों को मिला ट‍िकट

कांग्रेस की इस पहली सूची में करीब 15 महिला उम्मीदवार और सात पूर्व जेडी-एस और दो पूर्व भाजपा विधायक शामिल हैं। ये चेहरे इस साल की शुरुआत में पार्टी में शामिल हुए थे। गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी बीटीएम लेआउट से चुनाव लडेंगे। वहीं जयनगर विधानसभा क्षेत्र (बेंगलुरु) से उनकी बेटी सौम्या आर मैदान में उतरेंगी।

कानून मंत्री टी. बी. जयचंद्र के पुत्र संतोष जयचंद्र को चिकनायकनहल्ली विधानसभा सीट (टुमकुर) से टिकट दिया गया। वरिष्ठ कांग्रेस नेता के बेटे प्रियंका खड़गे के बेटे को टिकट दिया गया। यह वह गुलबर्गा जिले के चितापुर (आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here