देश का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन बना जोधपुर, जयपुर दूसरे पायदान पर

0
87

नई दिल्ली। उत्तर-पश्चिम रेलवे के दो स्टेशनों को देश के सबसे स्वच्छ स्टेशन की गिनती में गिना गया है। केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की ओर से जारी रैंकिंग में राजस्थान के जोधपुर को पहला स्थान हासिल हुआ है। जबकि दूसरे स्थान पर राजस्थान की राजधानी जयपुर का कब्जा है।
साफ पीने के पानी और प्लेटफार्म पर स्वच्छता के मानकों के आधार पर यह रैंकिंग जारी की गई है। दिल्ली में उत्तर-पश्चिम रेलवे के जीएम टीपी सिंह की मौजूदगी में आयोजित एक कार्यक्रम में जोधपुर और जयपुर स्टेशन को एवार्ड दिए गए। जयपुर और जोधपुर के डिविजनल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) ने यह सम्मान ग्रहण किया। साल 2018 में भी राजस्थान के इन दो शहरों ने शीर्ष रैंकिंग हासिल की थी।
पिछले साल क्वॉलिटी कौंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) की ओर से जारी की गई स्वच्छता रैंकिंग में भी दोनों स्टेशनों को ए-वन कैटिगरी में रखा गया था। रैंकिंग में भी दोनों का पहले दो स्थानों पर कब्जा था। जोधपुर रेलवे स्टेशन पर सफाई के लिए तकरीबन 150 कर्मचारी नियुक्त हैं। वे स्टेशन पर मौजूद 27 मशीनों की मदद से सफाई का काम करते हैं। वहीं जयपुर स्टेशन पर सफाई कर्मचारियों की संख्या 240 है। ये तीन शिफ्ट में काम करते हैं। इन दोनों ही स्टेशनों पर सफाई का काम स्टेशन के वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में होता है। ये अधिकारी न सिर्फ स्टेशन पर स्वच्छता के कामों की निगरानी करते हैं बल्कि वे यहां की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा कर कर्मचारियों की हौसला आफजाई भी करते हैं।