जींस लगेगी हमेशा नई, बस करना होगा ये काम!

0
121

डेनिम जींस न केवल आपको स्टाइलिश लुक देती है बल्कि काफी रफ-टफ भी होती है. हर किसी की वार्डरोब में जींस का कलेक्शन होता ही है. लेकिन जींस की देखभाल भी काफी मायने रखती है. फेडेड जींस भले ही ट्रेंड में है लेकिन गंदी और साफ़ जींस में अंतर पता चलता ही है. आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने जींस को रख सकते हैं एकदम नए जैसा.

वाशिंग मशीन में घोने पर कपड़े खरीब हो जाते हैं. इसलिए कोशिश करें कि जींस को हमेशा हाथ से ही वाश करें. दरअसल, मशीन में धुलने पर जींस का कपड़ा सिकुड़ जाता है. हाथ से धुलने पर जींस के धागे खराब नहीं होते.

कई लोग जींस को कई दिनों तक लगातार बिना धुले पर पहनते हैं जिस वजह से कपड़े में बैक्टीरिया ग्रो करने लगते हैं और इसमें बदबू आने लगती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसे अच्छे से तह लगाकर एक प्लास्टिक बैग में अच्छे से बंद कर फ्रीजर में रख दें. इस पूरी प्रक्रिया को स्टरलाइज करना कहते हैं.

जींस को धुलने से पहले इसका टैग जरूर चेक कर लें. इसमें निर्देश दिए होते हैं कि जींस को किस तरह से धुलना चाहिए. अगर ये प्री-वाश है तो इसका मतलब है कि जींस पहले से धुली हुयी है. इस स्थिति में जींस को ठन्डे पानी में धुलें ताकि वो श्रिंक न हो.

जींस को सीधी धूप में नहीं सुखाना चाहिए इससे कपड़ा खराब हो जाता है. धोने के बाद जींस को सूखने के लिए हवा में डालना चाहिए. सर्फ़ से धोने के बाद आप जींस को एक बार फैब्रिक सॉफ्टनर में भी धो सकते हैं.