भारत में लॉन्च हुआ iPod Touch, जानिए क्या है खासियत

0
76

नई दिल्ली: ऐपल ने भारत में iPod Touch लॉन्च कर दिया है. इस iPod Touch में वैसे तो नया A10 Fusion Chip दिया गया है, लेकिन इसे पिछली बार 2015 में रिफ्रेश किया गया था. यह चिपसेट iPhone 7, iPhone 7 Plus और 2018 के iPad में दिया गया है. गौरतलब है कि इसकी बिक्री भारत में अगले हफ्ते से शुरू होगी. हालांकि इसे अमेरिका में बेचा जा रहा है.

भारत में iPod Touch की कीमत 18,900 रुपये से शुरू होगी. ये कीमत 32GB वेरिएंट के लिए है. इसके बाद 128GB मेमोरी वाला iPod है, इसकी कीमत 28,900 रुपये है. टॉप मॉडल में 256GB इंटर्नल स्टोरेज दी गई है. इसे आप 38,900 रुपये में खरीद सकते हैं. इसके टॉप मॉडल की कीमत लगभग iPhone 7 के 32GB वेरिएंट के बराबर ही है. यानी अगर आप टॉप मॉडल iPod Touch खरीदने की सोच रहे हैं तो ये ध्यान रखें.

iPod Touch की बिक्री अगले हफ्ते यानी जून से शुरू होगी. इसे आप छह कलर वेरिएंट्स में खरीद सकेंगे. इनमें ब्लू, पिंक, वाइट, गोल्ड, ग्रे और रेड वेरिएंट्स शामिल हैं.

वैसे तो iPod Touch का अपना एक अलग फैनबेस है, ठीक वैसा ही जैसे एक समय पर लोग वॉकमैन के हुआ करते थे. लेकिन भारत में शायद iPod Touch की बिक्री उतनी न हो. क्योंकि ऐपल अपनी कीमत की वजह से भारती मार्केट में कम है और स्मार्टफोन में मार्केट शेयर काफी कम है.

iPhod Touch में क्या है खास

Apple iPod Touch के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 4 इंच की डिस्प्ले दी गई है. भले ही ऐपल ने आईफोन से हेडफोन जैक हटा लिया है, लेकिन नए iPod में हेडफोन जैक दिया गया है. इस आईपॉड का रियर कैमरा 8 मेगापिक्सल का है और फ्रंट कैमरा 1.2 मेगापिक्सल का है. स्पेसिफिकेशन्स में यह पुराने आईपॉड जैसा ही है और डिजाइन में भी आपको बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे.

इस नए iPod Touch में कुछ नए सपोर्ट देखने को मिलेंगे. इससे पहले ऐसा नहीं था. इस बार इसमें ग्रुप फेसटाइम वीडियो कॉल का भी सपोर्ट दिया गया है. यानी एक साथ 32 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग की जा सकती है. कंपनी के मुताबिक इसकी बैटरी 40 घंटे की म्यूजिक प्लेबैक टाइमिंग देगी.

इस बार गेमिंग के लिए iPod Touch में सपोर्ट दिया गया है और इसमें ARKit का सपोर्ट दिया गया है. आने वाले समय में इसमें कई तरह के गेम भी मिलेंगे. कंपनी जल्द ही Arcade गेमिंग सब्सक्रिप्शन लॉन्च करेगी.