भारतीय तटरक्षक बल ने बुझाई जहाज में लगी आग, सवार थे 16 वैज्ञानिक

0
58

नई दिल्ली: भारतीय तटरक्षक बल के जहाज विक्रम और शूर ने सागर संपदा नाम के जहाज पर लगी एक आग को बुझा दिया है। इस जहाज में 46 क्रू मेंबर और 16 वैज्ञानिक मौजूद थे. यह घटना कर्नाटक के मंगलूरू तट पर कल रात को घटी थी. इस जहाज को अब मंगलूरू बंदरगाह पर वापस लाया जा रहा हैं.

समंदर में जहाज में आग लगने की यह कोई पहली घटना नहीं है. आपको बता दें कि पिछले साल हल्दिया पोर्ट से करीब 111 किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी में व्यापारिक जहाज एमवी एसएसएल कोलकाता में भीषण आग लग गई, जिससे हड़कंप मच गया था. कोस्ट गार्ड की टीम ने राहत व बचाव कार्य शुरू करते हुए जहाज पर सवार चालक दल के 22 सदस्यों को बचा लिया. जहाज का 70 फीसदी हिस्सा जल चुका था. उस वक्त जहाज पर 464 कंटेनर लदे थे.

जब इसकी जानकारी भारतीय तटरक्षक बल को मिली तो उसने अपने जहाज ‘राजकिरण’ को फौरन राहत एवं बचाव कार्य के लिए रवाना कर दिया. तटरक्षक बल का जहाज व्यापारिक जहाज के नजदीक पहुंचा. तब तक उस जहाज में आग फैल चुकी थी. तेज हवा के चलते आग तेजी से फैलती गई. इसके बाद जहाज के कैप्टन ने उसको छोड़ने का फैसला किया. तटरक्षक बल ने अभियान चलाकर चालक दल के सभी 22 सदस्यों को सुरक्षित जहाज से निकाल लिया.

हादसे का शिकार हुआ जहाज एक कंटेनर कैरियर था, और कृष्णापट्टनम से 22 क्रू मेंबर्स के साथ कोलकाता के लिए रवाना हुआ था. बताया जाता है कि एक कंटेनर मे ब्लास्ट होने के बाद आग लग गई और फिर यह आग 60 कंटेनर्स तक फैल गई. स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई थी और जहाज का क्रू भी आग को बुझाने में नाकाम रहा था.