वजन कम करना चाहते हैं तो 3 बजे से पहले करें लंच: स्टडी

0
94

सेहतमंद रहने के लिए सही समय पर हेल्दी चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी है. खासकर जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें इस बात का ख्याल रखना चाहिए. आप अगर कम समय में ज्यादा वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने खाने के साथ-साथ खाने के सही समय के बारे में भी पता होना चाहिए. लेकिन काम के प्रेशर और समय न मिलने के कारण ज्यादातर लोग लंच देर से ही करते हैं और यही आदत वजन बढ़ाने का काम करती है.

लंच करने का सबसे खराब समय क्या है-

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित स्टडी के अनुसार दोपहर का खाना 3 बजे के बाद खाने वाले लोगों में वजन कम होने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है. यह स्टडी स्पेन के करीब 1200 से ज्यादा अधिक वजन वाले लोगों पर की गई है, जो वजन कम करने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं. स्टडी के दौरान पाया गया कि जो लोग 3 बजे के बाद लंच करते हैं, उनका वजन जल्दी कम नहीं होता है.

इस स्टडी में खासतौर पर विशेष जेनेटिक वाले लोगों को शामिल किया गया. वहीं साल 2013 में आई स्टडी की रिपोर्ट में भी यही बात सामने आई थी कि 3 बजे के बाद लंच करने वाले लोगों का वजन जल्दी कम नहीं होता है.

लंच के टाइम से क्यों पड़ता है फर्क?

इंटरनल क्लॉक सर्केडियन रिदम शरीर के सोने और उठने की साइकल को रेगुलेट करती है. इंसुलिन हार्मोन पर भी इसका गहरा असर पड़ता है. वहीं जब शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी लो होती है तो उस समय वजन कम करना मुश्किल होता है.

खाना खाने का सही समय क्या है?

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा की गई स्टडी के मुताबिक बेवक्त खाना खाने सेहत पर बुरा असर पड़ता है. जो लोग सही समय पर खाना नहीं खाते हैं, उनको वजन कम करने में दिक्कत होती है. रोजाना एक समय पर खाना खाने से शरीर की सर्केडियन क्लॉक सही तरीके से काम करती है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि सही समय पर खाना खाने से मेटाबॉलिज्म, मोटापा और स्लिप साइकिल सही तरीके से काम करती है. आप भी अगर वजन कम करना चाहते हैं तो सही समय पर खाना शुरू कर दें