ICICI बैंक की MD ने दिया इस्तीफा, संदीप बख्शी होंगे नए MD और CEO

0
86

नई दिल्ली: ICICI बैंक की MD और CEO चंदा कोचर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. चंदा कोचर के द्वारा ICICI बैंक की MD और CEO पोस्ट से रिटायरमेंट के लिए दी गई अर्जी को बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने स्वीकार कर लिया है. बैंक ने कहा है कि तत्काल प्रभाव से बैंक ने चंदा कोचर को रिटायरमेंट दे दी गई है. इस खबर के बाद आज के कारोबार में कंपनी के शेयर में 5.23 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी.

दरअसल वीडियोकॉन समूह को लोन देने के मामले में चंदा कोचर पर फेवर देने का आरोप है और उनके ऊपर बैंक की आंतरिक जांच चल रही है. हालांकि, यहां गौर करने वाली बात ये है हितों के टकराव के एक मामले में चंदा कोचर पर श्रीकृष्णा पैनल कमिटी के द्वारा जांच अभी चल ही रही है. जांच की रिपोर्ट अभी नहीं सौंपी गई है. जांच के सामने आने से पहले ही चंदा कोचर के समय से पहले रिटायरमेंट की अर्जी को बैंक के द्वारा स्वीकार किए जाने से लोगों को आश्चर्य भी लगा है. कोचर को बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के पोस्ट से भी छुट्टी दे दी है.

बैंक ने नए MD और CEO के पद पर संदीप बख्शी को 5 साल के लिए नियुक्त किया है. संदीप बख्शी इस पद पर 3 अक्टूबर, 2023 तक रहेंगे. ICICI बैंक के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर रहे MD माल्या के इस्तीफे को भी बैंक ने स्वीकार कर लिया है. उन्होंने अपने इस्तीफे के पीछे स्वास्थ्य संबंधी कारण बताए हैं.

बैंक ने पिछले महीने अपनी 24वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) बुलाई थी. इसमें बैंक के शेयरहोल्डर्स ने चंदा कोचर पर लगे हितों के टकराव संबंधित अनेक सवाल पूछे थे. गौरतलब है कि चंदा कोचर वीडियोकॉन कंपनी को लोन देने के मामले में सवालों के घेरे में है. AGM की हुई पिछले माह बैठक में चंदा कोचर उपस्थित नहीं थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here