आज फिर बढ़े तेल के दाम, दिल्ली में 82.36 रुपये तो मुंबई में 87.82 प्रति लीटर हुआ पेट्रोल

0
56

नई दिल्लीः केंद्र सरकार द्वारा तेल की कीमतों में 2.5 रुपये की कटौती किए जाने के बाद भी देश में तेल की कीमतों में वृद्धि लगातार बनी हुई है और ये कीमत बढ़ने का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा जिसमें दिल्ली में पेट्रोल 10 पैसे प्रति लीटर और डीजल 27 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. तेल पर पैसे बढ़ने के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 82.36 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 74.62 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है. इसके अलावा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 9 पैसे प्रति लीटर और डीजल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है जिसके बाद मुंबई में पेट्रोल 87.82 रूपये प्रति लीटर और डीजल 78.22 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है.

इससे पहले आसमान छू रही तेल की कीमतों पर राहत देते हुए केंद्र सरकार ने तेल की कीमतों में 2.5 रुपये की कटौती की थी लेकिन रोज बढ़ती तेल की कीमतों को देखते हुए कहा जा सकता है कि ये कटौती ज्यादा दिन फायदा नहीं देने वाली. इसके साथ ही दिल्ली और एनसीआर में सीएनजी गैस और एलपीजी गैस महंगी हो चुकी है जिसके चलते आम आदमी की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड रहा है.

बीते रविवार को केंद्र सरकार की तरफ से सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 2 रुपये 89 पैसे की वृद्धि की गई इसके अलावा बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 59 रुपये महंगा किया गया था. जिसके बाद सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए 502 रुपये 40 पैसे और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए 879 रुपये चुकाने होंगे.

जानकारों की माने तो डॉलर के सामने लगातार कमजोर होते रुपये के कारण तेल कंपनियों को कच्चे तेल की कीमतें ज्यादा चुकानी पड़ रही है जिसके चलते कंपनियां रोज तेल की कीमतों में वृद्धि कर रही है. और तेल महंगा होने के कारण ही रोजमर्रा की चीजें महंगी होती जा रही है क्योंकि तेल महंगा होने से ट्रांसपोर्टेशन महंगा हुआ है. फिलहाल इस त्यौहारी सीजन में जनता को महंगाई से राहत मिलती नहीं दिख रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here