इस नवरात्र पर ऐसे बनाएं कच्चे केले का हलवा, मुंह में आएगा पानी

0
52

नई दिल्ली: शारदीय नवरात्र का आज दूसरा दिन है। रविवार (29 सिंतबर) से शुरू हुए नवरात्र आठ अक्तूबर तक चलेंगे। वही बहुत से भक्तों ने नवरात्र के पूरे नौ दिनों तक व्रत रखने का संकल्प लिया होगा. पूरे नवरात्र एक ही तरह का खाना खाना मन में नीरसता पैदा कर सकता है. सोचिए क्या आप 9 दिन तक एक जैसा खाना खा सकते हैं? अगर नहीं, तो आपको नवरात्र के फलाहारी खाने में ही कुछ नया प्रयोग करने की आवश्यकता है. क्यों न इस नवरात्र आप कच्चे केले का हलवा ट्राई करें. ये काफी अच्छा बदलाव हो सकता है. साथ ही इसका लाजवाब स्वाद चख कर तो आप झूम ही उठेंगे. ये हलवा बच्चे बूढ़ों सभी को बेहद पसंद आएगा. तो आइए आज जानते हैं कि कैसे बनाया जाता है कच्चे केले का हलवा…

कच्चे केले का हलवा बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for Banana Halwa Recipe):
कच्चे केले – 3
चीनी – 3/4 कप

घी – 6 टेबल स्पून
दूध – 1.5 कप
काजू – 12 कतरे हुए

बादाम – 10 12 कतरे हुए
किशमिश – 25
इलायची पाउडर – ½ छोटी चम्मच

कच्चे केले का हलवा बनाने की रेसिपी, (Raw Banana Halwa Recipe):
1.नवरात्र स्पेशल कच्चे केले का हलवा बनाने के लिए केलों को सॉसपैन में 1 कप पानी डालकर उबाल लें. इसके बाद सॉसपैन का ढक्कन खोलर चेक करें कि केले अच्छे से पाक गए हैं. पके हुए केलों को एक प्लेट या थाली में निकालकर थोड़ी देर ठंडा होने के लिए पंखे की हवा में रख दें. इसके बाद साफ हाथों से केले का छिलका उतार लें और केले को अच्छे से मसल लें. आप चाहें तो कद्दूकस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

2.एक सॉसपैन में 5 टेबल स्पून देसी घी गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो इसमें मसले हुए केले डालकर मद्धम आंच पर चलाते हुए पकाएं. जब इसका रंग थोड़ा सुनहरा आने लगे और घी और केला अलग होने लगे तब इसमें चीनी और दूध डालकर अच्छी तरह चलाते हुए मिलाएं.

3. इसे तब तक उबालिए जब तक पक न जाए. 1 उबाल आने के बाद इसमें पहले से कतरे हुए ड्राई फ्रूट्स और किशमिश डालकर मिलाएं. लगातार चलाते रहे ताकि कच्चे केले के हलवे में गाढ़ापन आए. इसके बाद इसमें ऊपर से इलायची पाउडर बुरक दें.

4.लीजिए तैयार है आपका नवरात्र स्पेशल कच्चे केले का हलवा. इसे एक सर्विंग बाउल में निकालकर. ऊपर से 1 चम्मच घी और कतरे हुए मेवों से गार्निश कर सर्व करें.