खांसी के घरेलू उपाय़ : जीरे से लेकर हल्दी तक का इस्तेमाल पहुंचा सकता है राहत

0
151

खांसी-जुकाम एक बेहद आम बीमारी है। आमतौर पर यह बदलते मौसम के कारण होता है। खांसी के कारण गले में दर्द, सूजन और बुखार जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा खांसी के कारण सिर दर्द और शरीर दर्द की समस्या भी रहती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवा लेते हैं लेकिन कई बार यह कुछ असर नहीं करता है। ऐसे में आप खांसी के लिए घरेलू उपचार अपनाएं। इससे ना सिर्फ आपकी खांसी ठीक होगी बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे। घरेलू उपचार का आपके स्वास्थ्य पर किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है।

जीरा:

जीरे में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बैक्टीरिया का खात्मा करता है और खांसी की समस्या को कम करता है। इसके अलावा जीरा खांसी-जुकाम के कारण होने वाली परेशानी को भी कम करता है। खांसी होने पर कच्चा जीरा या जीरे का पानी बेहद फायदेमंद होता है।

हल्दी:

अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होता है जो खांसी की समस्या को कम करता है। साथ ही हल्दी बलगम को भी कम करता है। खांसी के दौरान हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद होता है। खांसी के लक्षणों को भी कम करने में हल्दी फायदेमंद होता है।

शहद:

शहद खांसी की समस्या को कम करता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल होता है जो खांसी-जुकाम के लक्षणों को कम करता है। इसके अलावा शहद खांसी के कारण होने वाली समस्याओं को कम करता है। खांसी के दौरान शहद खाने से राहत मिलती है।

अदरक:

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल होता है जो खांसी के कारण होने वाली समस्याओं को कम करता है। इसके अलावा अदरक खांसी के कारण होने वाले बलगम को भी कम करता है।