खंडवा की ग्रीन आर्मी पूरे जिले को दे रही हरियाली

0
102

खंडवा । मध्य प्रदेश के खंडवा जिले की ग्रीन आर्मी ने पूरे जिले हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त करने की ठानी है। खंडवा के रितेश और अंकिता सोनी ने सोशल मीडिया के जरिए एक मुहिम छेड़ी थी कि जिले को हराभरा कैसे किया जाएगा। इन दोनों ने मुहिम की शुरूआत की और धीरे-धीरे इससे लोग जुड़ते गए और आज 40 लोगों की टीम तैयार हो गई है। यह टीम पेड़ों का संरक्षण कर रही है, पौधे लगा रही और लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक कर रही है।

मई माह में सबसे पहले उनके साथ रिंकू राठौर, आदित्य अग्रवाल, विनीत सोनी, नवीन सेन, अमित सोनी, मोहित सोनी, अर्पित राठौर और स्नेहा पाराशर जुड़ी और गर्मी में सूखते पेड़ों को बचाने का काम शुरू किया। शहर में मुख्य सड़कों पर डिवाइडर पर लगे सूखते पौधों को पानी देने का काम किया और किसी तरह इन्हें जीवित रखा। रोज इनकी ग्रीन आर्मी के सदस्य तय समय पर शाम को 6 से 8 बजे तक पौधों का बच्चों के समान ख्याल रखते हैं। ग्रीन आर्मी में सदस्यों ने आपस में ही वृक्षारोपण के लिए उपयोग में आने वाले सामान खरीदने के लिए पैसे इकट्ठा किए और काम में जुट गए। मई माह से अभी तक इस टीम के सदस्य 1200 से ज्यादा नए पेड़ लगा चुकी है और प्रतिदिन उनका ध्यान भी रख रही है।
शुरुआत में मिल रही इस सफलता से अब ग्रीन आर्मी के सदस्य भी उत्साहित हैं और शहर में अब मेरा जंगल मुहिम शुरू करने वाली है, जिसके तहत हम अपने आसपास की जगह में ही छोटे-छोटे जंगल लगाने के लिए प्रेरित करेंगे। ग्रीन आर्मी की प्रमुख सदस्य रिंकू राठौर ने बताया कि अभी तक हमारी टीम में 40 लोग जुड़ चुके हैं जो 1200 पौधों की देखभाल कर रही है। टीम के सभी सदस्य कामकाजी हैं, लेकिन इस नेक कार्य के लिए समय जरूर निकाल लेते हैं। ग्रीन आर्मी से प्रभावित होकर अब आसपास के खरगोन, हरदा और बुराहानपुर जैसे शहरों में भी स्थानीय लोग सक्रिय हो रहे हैं।