ELECTRIC VEHICLE पर मिलेगी 1.5 लाख तक की सब्सिडी, जानिए क्या है सरकार की योजना

0
107

नई दिल्ली. देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की फेम-2 योजना का लाभ अगले महीने से मिलना शुरू हो जाएगा. फेम 2 योजना के तहत तकरीबन 10 लाख इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स पर 20-20 हजार रुपए की छूट मिलेगी.

इस योजना में 5 लाख रुपये तक की लागत वाले इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर्स पर 50,000 रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी. वहीं 15 लाख रुपये तक की कीमत वाली इलेक्ट्रिक कारों पर 1.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी.

फेम योजना के अंतर्गत 2019-20 में 1,500 करोड़ साल 2020-21 में 3,500 करोड़ और 2021-22 में 3,500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इस सेक्टर से जुडी कम्पनियों ने आम चुनावों की घोषणा से पहले फेम-2 योजना लागू किए जाने का स्वागत किया है.

इस योजना के लिए सरकार ने एक शर्त भी तय की है. इलेक्ट्रिक 4-व्हीलर्स के मामले में सब्सिडी केवल भारतीय में बनाए गए व्हीकल्स के लिए ही उपलब्ध होगी. जिस वजह से इसमें ज्यादा कम्पनियों की भागीदारी नहीं हो सकेंगी.

फिलहाल भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बिक्री मात्र 1 प्रतिशत है. इसलिए सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए यह निर्णय किया है. इस योजना के तहत 2030 तक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री को 40% तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

इसी साल बजट के दौरान भी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने का ऐलान किया था. जिसके जरिए न सिर्फ प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी, बल्कि साथ ही नए सेक्टर में ग्रोथ के रास्ते भी खुलेगे.

सरकार की फेम 2 योजना को ध्यान में रखकर भारत में कार और बाइक निर्माताओं ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर काम करना शुरु कर दिया है. Mahindra की इलेक्ट्रिक कार पहले से ही बाज़ार में मौजूद है. जबकि Maruti अपनी वैगनआर और Tata Tiago, Tigor, Altroz Electric जैसी कार को जल्द ही भारतीय बाज़ार में उतार सकती है.