उमिति के हैडर से फ्रांस फाइनल में

0
27

सेंट पीटर्सबर्ग: डिफेंडर सैमुअल उमिति के 51वें मिनट में हैडर से किये शानदार गोल के दम पर फ्रांस ने बेल्जियम की कड़ी चुनौती पर मंगलवार को 1-0 से काबू पाते हुए फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया। उमिति इस सेमीफाइनल के मैन ऑफ द मैच रहे।

डिडियर डीशैंप्स की टीम फ्रांस का फाइनल में इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से मुकाबला होगा जबकि बेल्जियम की टीम तीसरे स्थान के लिए खेलेगी। छठी बार विश्वकप का सेमीफाइनल खेल रहे फ्रांस का यह तीसरा फाइनल है।

वह 1998 और 2006 में फाइनल में पहुंचा था और 1998 में विजेता बना था। फ्रांस विश्व कप के इतिहास में छठी ऐसी टीम बन गया है जिसने तीन बार फाइनल में जगह बनायी है। जर्मनी आठ, ब्राजील छह, इटली छह, अर्जेंटीना पांच और हॉलैंड तीन बार फाइनल में पहुंचे हैं। धड़कनों को तेज करने वाले विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में फ्रांस को हालांकि एक गोल से जीत मिली लेकिन 1998 में अपनी मेजबानी में चैंपियन रही फ्रांस की टीम बेल्जियम से बेहतर साबित हुई।

बेल्जियम ने मौके जरूर बनाये लेकिन गोल के सामने उसकी फिनिशिंग कमजोर साबित हुई और उसके हाथ से मौके छिटकते रहे। पहला हाफ गोल रहित रहने के बाद 51वें मिनट में एंटोयन ग्रिजमैन के शानदार कार्नर पर डिफेंडर उमिति ने हवा में उछलते हुए जो हैडर लगाया वह गोलकीपर तिबौत कोर्टियस को छकाता हुआ गोल में समा गया। फ्रांस ने इस एक गोल की बढ़त को अंत तक बचाये रखा और 2006 के बाद पहली बार फाइनल में स्थान बना लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here