फेसबुक ने किया बड़ा बदलाव, खत्म होने जा रहा है ये पसंदीदा फीचर

0
48

नई दिल्ली : फेसबुक आए दिन अपने फीचर में कोई ना कोई बदलाव करते रहता है। इसी प्रकार का एक बड़ा बदलाव फेसबुक करने जा रहा है जो यूजर्स का सबसे पंसदीदा है। इस फीचर को हटाने के बारे में फेसबुक द्वारा मंगलवार को पुष्टि की गई है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि लोग फेसबुक पर पोस्ट होने वाले कंटेट पर फोकस कर सकें। दरअसल, फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म से ‘लाइक काउंट’ हटाने जा रहा है।

‘लाइक’ काउंट खत्म हो सकता है

फेसबुक ने पुष्टि की है कि जल्द ही आपके पोस्ट को मिलने वाले ‘लाइक’ की संख्या आपके दोस्तों और बाकी यूजर्स को देखने को नहीं मिलेगी। इस तरह का बदलाव फोटो, वीडियो या कमेंट पर मिलने वाले ‘लाइक’ की संख्या में दिलचस्पी को समाप्त कर देगा और लोग पोस्ट के कंटेट पर फोकस कर सकेंगे। ‘लाइक’ काउंट फेसबुक का ऐसा फीचर है जो शायद ही किसी को पसंद नहीं होगा। ज्यादातर यूजर्स पोस्ट करने के बाद लाइक की संख्या पर नजरें जमाए रहते हैं।

फिर..फेसबुक पोस्ट पर नहीं दिखेंगे ‘लाइक’

पोस्ट पर कितने लाइक मिले हैं, उसी पर उनका ध्यान रहता है। फेसबुक के मालिकाना हक वाले इंस्टाग्राम ने इसी साल घोषणा की थी कि वह वीडियो देखने वालों की संख्या और उसे लाइक करने की संख्या को कम से कम 6 देशों में छिपाने को लेकर प्रयोग कर रहा है, जहां जिसका अकाउंट है वह तो लाइक की संख्या देख सकता है लेकिन बाकी लोग इसे नहीं देख सकेंगे।

बदलाव के बाद ऐसा हो जाएगा फेसबुक

टेक ब्लॉगर Jane Manhun Wong ने ट्विटर पर सबसे पहले इस फीचर को स्पॉट करने के बाद उसका स्क्रीनशॉट शेयर कर इसकी जानकारी दी। स्क्रीनशॉट को देखा जाए तो इसमें दिए गए फोटो पर कितने लाइक हैं, ये नहीं दिखाई दे रहा है, जो कि आमतौर पर दिखाई देता है। वहीं, सोशल नेटवर्किंग साइट के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि हम फेसबुक पोस्ट से लाइक की संख्या छिपाने पर विचार कर रहे हैं।