नेपाल में भारतीय दूतावास के बाहर धमाका, विस्फोट में कोई हताहत नहीं

0
188

नई दिल्ली : नेपाल के बिराटनगर में भारतीय वाणिज्यिक दूतावास के पास एक प्रेशर कुकर बम में विस्फोट हो गया। हालांकि विस्फोट में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। धमाका देर रात करीब साढ़े आठ बजे हुआ, उस वक्त कोई भी अधिकारी वाणिज्यिक दूतावास में मौजूद नहीं थे। धमाके की वजह से दूतावास कैंपस की दीवार को नुकसान पहुंचा है।

‘काठमांडो पोस्ट’ की एक रिपोर्ट के अनुसार मोरांग के एसपी अरूण कुमार बीसी ने कहा कि धमाका कल रात इमारत के पीछे खुली जगह पर हुआ जिससे दीवार मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हो गई। पुलिस ने बताया कि वे धमाके के कारणों की जांच कर रहे हैं।

जांचकर्ता अधिकारियों को संदेह है कि यह धमाका स्थानीय राजनीतिक समूह के कार्यकर्ताओं ने किया है। पार्टी ने कल बिराटनगर में सामान्य हड़ताल का आह्वान किया है। विस्फोट के बाद मौके पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

बिहार और नेपाल में आए बाढ़ कि वजह से अस्थायी वाणिज्यिक दूतावास का निर्माण कराया गया था। जिसके बाद से कार्यालय का इस्तेमाल बाढ़ राहत के लिए हो रहा है। बिराटनगर नेपाल की औद्योगिक राजधानी है और बिहार की सीमा से करीब छह किलोमीटर उत्तर में स्थित है।

नेपाल पुलिस ने कहा कि अभी तक इस हमले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने अभी तक इस विस्फोट पर कोई टिप्पणी नहीं की है। संदेह है कि नेत्रा विक्रम चंद की अगुवाई वाला नक्सलियों का एक छोटा समूह इस विस्फोट के लिए जिम्मेदार हो सकता है क्योंकि वह पहले कई बार भारत-विरोधी टिप्पणियां कर चुका है। कुमार ने कहा कि पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

इस बीच, नई दिल्ली में सुरक्षा सूत्रों ने नेपाल से मिली जानकारी पर कहा कि बिराटनगर में भारतीय वाणिज्य दूतावास कार्यालय के बाहर मामूली विस्फोट हुआ है। यह एक अस्थायी कार्यालय है जिसे नेपाल और उत्तरी बिहार में बाढ़ के दौरान स्थापित किया गया था और तभी से वहां काम जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here