ENGvsIND: सीरीज जीतने के लिए मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

0
73

लंदन: मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में एकतरफा जीत के बाद भारतीय टीम की नजरें आज होने वाले दूसरे वनडे में जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त लेने पर हैं। दोनों टीमें दूसरे मैच में लॉर्डस मैदान पर आमने-सामने होंगी। पहले वनडे में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकट से हराया था।

पहले वनडे मैच में अपनी गेंदबाजी के दम पर कुलदीप यादव ने इंग्लैंड को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। उसके बाद बल्लेबाजी में उपकप्तान रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर क्लास ली और भारत को जीत दिला दी। इस मैच में रोहित ने नाबाद 137 और कोहली ने 75 रन बनाए थे। 269 रनों के लक्ष्य को भारत नें 40.1 ओवर में ही हासिल कर लिया था।

Image result for ENGvsIND: सीरीज जीतने के लिए मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

कुलदीप बने काल

भारत के यूके दौरे की शुरुआत से ही कुलदीप यादव इंग्लिश बल्लेबाजों के लिए काल बने हुए हैं। टी20 सीरीज के दूसरे मैच में भी उन्होंने 5 विकेट हासिल किए थे और पहले वनडे मैच में भी उन्होंने 10 ओवरों में मात्र 25 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। स्पिन डिपार्टमेंट में युजवेंद्र चहल भी कुलदीप का भरपूर साथ निभा रहे हैं। हालांकि पहले वनडे में उन्होंने एक ही विकेट हासिल किया लेकिन वो एक छोर से लगातार बल्लेबाजों पर दबाव बना रहे हैं।

तेज गेंदबाजी पर होगी नजर

पहले वनडे में भारत की तेज गेंदबाजी ज्यादा कमाल नहीं दिखा सकी। शुरुआती ओवरों में उमेश यादव और सिद्दार्ध कौल ने कफी रन लुटाए थे। उमेश यादव ने आखिरी ओवरों में 2 विकेट जरूर लिए थे लेकिन वो दोनों ही अंत के ओवरों में आए थे। उन्होंने 9.5 ओवरों में 70 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। ये कहना गलत नहीं होगा कि कप्तान कोहली को जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की कमी खल रही है।

Related imageवहीं अपना डेब्यू कर रहे सिद्दार्थ कौल भी कुछ प्रभाव नहीं डाल सके और 10 ओवरों में 62 रन देकर भी कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए। हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी भी इस मैच में बेअसर नजर आई थी। वो भी कोई विकेट लेने में सफल नहीं हो पाए। उन्होंने 7 ओवरों में 47 रन दिए। अब अगर आज का मैच भारत को जीतना है तो तेज गेंदबाजों को जिम्मेदारी उठानी होगी।

बल्लेबाजी है टीम की ताकत

इस समय भारतीय टीम की मुख्य ताकत उसकी बल्लेबाजी है। टीम के सभी बल्लेबाज फॉर्म में हैं और इंग्लिश गेंदबाजों को धूल चटाने में लगातार कामयाब रहे हैं। रोहित शर्मा और कोहली ने जहां पिछले मैच में शानदार पारियां खेली वहीं धवन ने भी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई थी। लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या ने बीती टी-20 सीरीज में अपने प्रदर्शन से अपनी फॉर्म का परिचय दे ही दिया था।

Image result for ENGvsIND: सीरीज जीतने के लिए मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

इंग्लैंड के बल्लेबाज रहे फ्लॉप

वहीं अगर इंग्लैंड की बात की जाए तो उसको स्पिन के खिलाफ परेशानी से बाहर निकलना होगा। उसके पास ऐसे बल्लेबाज हैं जो बड़ी और तूफानी पारियां खेल सकते हैं लेकिन स्पिन के सामने वो भी नाकामयाब रहे हैं। जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, कप्तान इयोन मोर्गन, जोए रूट का बल्ला शांत रहा है। यह सभी बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्होंने अपनी काबिलियत को साबित किया है। इन सभी को अपने खेल में सुधार करना होगा।

हालांकि जोस बटलर लगातार रन बना रहे है। पिछले मैच में बेन स्टोक्स ने भी उनका अच्छा साथ निभाया था। इनके अलावा एलेक्स हेल्स का चोटिल होकर टीम से बाहर हो जाना भी टीम के लिए एक बहुत बड़ा झटका है। इस मैच में जीत हासिल करने के लिए इंग्लिश बल्लेबाजों को आगे आकर जिम्मेदारी लेनी होगी और बड़ी पारियां खेलनी होगी।

Image result for ENGvsIND: सीरीज जीतने के लिए मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

गेंदबाजी में करना होगा सुधार

इतना ही नहीं इंग्लैंड को गेंदबाजी में भी सुधार की आवश्यक्ता है। कोई भी गेंदबाज पहले वनडे में प्रभावी गेंदबाजी नहीं कर सका और भारत ने वो मैच 8 विकेट से जीता। इतना ही नहीं कोई भी गेंदबाज रन गति को भी नहीं रोक पाया। अब समय है कि मार्क वुड, डेविड विले, लियाम प्लंकट और स्टोक्स को जिम्मेदारी संभालें और विकेट हासिल करने पर फोकस दें।

टीमें :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल,श्रेयस अय्यर, सिद्धार्थ कौल, अक्षर पटेल, उमेश यादव, शर्दूल ठाकुर और भुवनेश्वर कुमार।

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, जोए रूट, जैक बाल, टॉम कुरैन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकट, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, डेविड विले, मार्क वुड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here