भारी बारिश से बीते 15 दिन में आठ लोगों की मौत

0
115

भुवनेश्वर। राज्य में भारी बारिश व बाढ़ की वजह से पिछले 15 दिनों में 8 लोगों की मौत हो चुकी है। यह सूचना विशेष राहत आयुक्त विष्णुपद सेठी ने आज एक पत्रकार वार्ता में स्थानीय राजीव भवन में दी है। एसआरसी के मुताबिक मौत की यह सूचना नवरंगपुर, कलाहांडी, कन्धमाल, बरगड, मालकानगिरि, बौध आदि जिलों से आई है। नवरंगपुर, मालकानगिरि, कन्धमाल, कोरापुट, कलाहांडी से एक-एक व्यक्ति की मारे जाने की सूचना आई है। यह सारी मौत दिवार गिरने, संाप के काटने व पानी में बह जाने की वजह से हुई है।
उत्तर-पश्चिम बंगोपसागर में सृष्ट निम्न दबाव की वजह से राज्य के कई जिलों में सोमवार से बारिश हो रही है।एसआरसी ने कहा कलाहांडी जिले के कर्लामुण्डा ब्लाक में अबतक 608 मिलीमीटर की बारिश हुई है। जबकि कालाहांडी, बलांगिर के 4 करके ब्लाक में 300 से 400 मिमी की बारिश रिकार्ड की गई।
पिछले दो दिन से हो रही बारिश की वजह से राज्य के पश्चिमी व उत्तरी जिले बलांगिर, कलाहंाडी, सोनपुर, कन्ध्माल, बौध, मालकानागिरि, नवरंगपुर से लेकर मयुरभंज तक जोरदार बारिश हो रही है। भारी बारिश की बजह से बलांगिर जिले के तेल, उदन्ती, रहुल, खडंगा आदी नदी में जलस्तर उफान पर है। जिले के गुडभेला ब्लाक से सोमवार की रात 430 लोगों को सुरक्षित स्थान को स्थानान्तरित किया गया है। जिले के सभी स्कूल, कालेजों को आज के लिए छुट्टी कर दी गई है। जिले के बलांगिर, तुषरा, गुडभेला इलाके में सड़क पर 8 फीट उंचा पानी बह रहा है। कलाहांडी जिले के कालिगंगा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। कल श्रवण माह का अन्तिम सोमवार के लिए जिले के प्रसिद्ध बेलखंडी शिवमन्दिर में जललागी करने के लिए गये 12 श्रद्धालु मन्दिर के अन्दर हैं। मन्दिर के चारों ओर पानी का जमाव है। भवानीपाटना में दिवार गिरने से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है जबकि अन्य एक महिला गम्भीर रूप से घायल हुए हैं। लांजीगड ब्लाक के सात गांव पानी से घिरे हुए हैं। मालकानागिरि के पाटे व दूसरे नदी में आई बाढ़ की बजह से कई इलाके में पानी घुसा है। इसके लिए एहतियात के तौर पर एक एनडीआरएफ की टीम को लोगों को जलवंदी स्तिति से उद्धार करके सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने के लिए तैयार रखा गया है। आज बालीगुडा से रामपुर मदनपुर के लिए एक टाटा मैजिक गाड़ी आ रही थी जो कि बह गई। रेल ट्रेक पर पानी जम जाने की वजह से कई ट्रेन विभिन्न स्टेशन में रूकी हुई हैं। आज स्थानीय मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि राज्य के अनुगुल, बलांगिर, बौध, देवगड, झारसुगुडा, कन्धमाल, केन्दुझर, नूआपडा, सम्बलपुर, सोनपुर व सुन्दरगड में बारिश हो सकती है।