DUSU चुनाव : EVM में गड़बड़ी के बाद रुकी काउंटिंग, चुनाव अधिकारी बोले बैठक के बाद होगा फैसला

0
41

नई दिल्ली : आज दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ (DUSU) चुनाव के वोटो की गिनती हो रही है. गुरुवार को 6 राउंड की गिनती पूरी होने के बाद छात्रों में झड़प हुई. जिसके बाद गिनती को पूरे दिन के लिए सस्पेंड कर दिया गया. वोटों की गिनती को ईवीएम में छेड़खानी के आरोपों के बाद रोक दिया गया.

तोड़फोड़ के बाद बढाई गई सुरक्षा

मतगणना के बीच छात्रों में झड़प हो गई, इस दौरान शीशे के दरवाजे तोड़ दिए गए. झड़प और तोड़फोड़ के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई थी. बता दें कि वोटों की गिनती के दौरान ईवीएम में भी खराबी आई थी, जिसके कारण दो बार गिनती रोक दी गई थी. छात्र अभी भी वहां पर नारेबाजी कर रहे हैं. हालांकि, प्रशासन की ओर से छात्रों को वहां से जाने के लिए कहा जा रहा है.

क्या था झड़प का कारण ?

बताया जा रहा है कि एक ईवीएम में 10वें नंबर के बटन पर चालीस वोट पड़े हैं. जबकि नोटा को मिलाकर कुल 9 ही उम्मीदवार हैं. यानी 10वें नंबर का बटन काम नहीं करना चाहिए था इसके बाद भी उसमें वोट पड़े. हालांकि, इस पर अभी किसी तरह का आधिकारिक बयान नहीं आया है. तोड़फोड़ के दौरान ही ABVP के सचिव पद के उम्मीदवार के हाथ में चोट भी लग गई.

वहीं NSUI की ओर से कहा गया है कि हम अध्यक्ष और सचिव पद पर जीत रहे थे, लेकिन तभी ईवीएम में गड़बड़ी होनी शुरू हो गई. साफ है कि कुछ गड़बड़ी की गई है. वहीं NSUI के राष्ट्रीय अध्यक्ष फिरोज खान का कहना है कि हम चारों सीटें जीत रहे थे, इसमें सरकार ने गड़बड़ी की है.

एबीवीपी की गिनती जारी रखने की अपील

वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के शक्ति सिंह ने दावा किया है कि सिर्फ एक ईवीएम में गड़बड़ी थी और उसे ठीक किया जा सकता है। हम चाहते हैं कि गिनती जारी रहे। हम सभी सीटों पर आगे चल रहे थे, लिहाजा बाकी दल दोबारा से चुनाव कराने की मांग उठा रहे हैं।

एनएसयूआई ने लगाया ये आरोप

एनएसयूआई ने मतगणना के दौरान एबीवीपी पर ईवीएम संग छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है। चुनाव अधिकारी वीके कौल बोले कि गिनती स्थगित कर दी गई है। शाम में एक बैठक के बाद अंतिम फैसले का ऐलान किया जाएगा। वहीं, एनएसयूआई ने दोबारा से वोटों की गिनती कराने की मांग उठाई है। हालांकि, एबीवीपी ने काउंटिंग जारी रहने देने की बात पर बल दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here