सेहत से जुड़े इन अचूक फायदों के लिए रोजाना पिएं नींबू पानी

0
73

विटामिन सी और फाइबर से भरपूर नींबू हर तरीके से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। दिल की बीमारियों से बचाने के साथ ही मोटापा कम करता है साथ ही डाइजेशन भी सही रखता है।

विटामिन सी का स्त्रोत

सिट्रस फ्रूट्स जैसे नींबू में विटामिन सी की बहुत ज्यादा मात्रा होती है। ये एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्किन को डैमेज होने से बचाता है। कॉर्डियोवेस्कुलर बीमारी के साथ स्ट्रोक और लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर करने में विटामिन सी बहुत फायदेमंद होता है।

मोटापा करता है कंट्रोल

नींबू में मौजूद पॉलीफिनोल एंटीऑक्सीडेंट्स वजन कंट्रोल कर मोटापे को बढ़ने नहीं देता। मोटापा कम करने के लिए रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पिएं।

बेदाग और निखरी त्वचा

नींबू में मौजूद विटामिन सी रिंकल्स, बढ़ती उम्र के साथ ड्रायनेस और स्किन डैमेजिंग को भी रोकता है। चेहरे पर नजर आने वाले कील-मुहांसों और रिंकल्स की सबसे बड़ी वजह मॉइश्चराइज़र की कमी होती है जिसके लिए सिट्रस फूट्स खाने के साथ ही उनका जूस पीना भी फायदेमंद रहेगा।

डाइजेशन के लिए है जरूरी

गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से कब्ज की शिकायत दूर होती है। खाने के बाद अगर आप एक गिलास नींबू पानी पीते हैं तो खाना आसानी से डाइजेस्ट होता है और मोटापा भी नहीं बढ़ता। इतना ही नहीं, नींबू पानी बॉडी के टॉक्सिन्स भी दूर करता है।

दूर करता है किडनी स्टोन की समस्या

नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड किडनी स्टोन्स होने की संभावनाओं को कम करता है। अगर आप किडनी में स्टोन्स की समस्या से परेशान हैं तो नींबू पानी पीना शुरू करें। इससे स्टोन्स आसानी से यूरिन के द्वारा निकल जाता है।