डीआरडीओ: भारतीय नौसेना की युद्ध अभ्यास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाया वॉर गेम साफ्टवेयर

0
107

नई दिल्ली। आधुनिक युद्ध में भारतीय नौसेना को परंपरागत बनाने के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने नौसेना के लिए एक वॉर गेम साफ्टवेयर का निर्माण किया है। इस सॉफ्टवेयर के जरिये मेरीटाइम वॉरफेयर सेंटरों को आधुनिक प्रौद्योगिकी और अन्य कंप्यूटर उपकरणों के जरिये प्रशिक्षण देने में सहायता मिलेगी।

‘वॉरगेमिंग सॉफ्टवेयर’
डीआरडीओ की एक प्रतिष्ठित प्रयोगशाला इंस्टीट्यूट फॉर सिस्टम्स स्टडीज एंड एनालिसिस (आईएसएसए) ने मेरीटाइम वॉरफेयर सेंटर, विशाखापत्तनम के सहयोग से नई पीढ़ी का ‘वॉरगेमिंग सॉफ्टवेयर’ तैयार किया है ताकि भारतीय नौसेना की समकालीन संचालन आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।
इस वॉर गेम साफ्टवेयर का मुख्य उद्देश्य युद्ध का माहौल बना कर नौसेना को युद्ध अभ्यास कराना है, जिससे समुद्री वॉरफेयर सेंटर को नवीनतम तकनीक और कम्प्यूटिंग टूल का इस्तेमाल करने का मौका मिले सके।

वॉर गेम वाइड एरिया नेटवर्क
इस सेंटर में कई सेनाओं को शामिल कर विश्व स्तर पर खेले जाने वाले वारगेमिंग दृश्य का माहौल पैदा किया जाएगा है। यह वॉर गेम वाइड एरिया नेटवर्क के जरिये भौगोलिक तौर पर फैले इलाके में युद्ध अभ्यास करने में सहायक होगा। इस वारगेम का नौसैनिक रणनीतिज्ञ आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।