क्रिएटिव तरीके से खुद बनाएं पॉम-पॉम फ्लावर बकेट

0
91

स्पेशल डेस्क: घर की खूबसूरती बढ़ाने के आजकल लोग फ्लावर पॉट डैकोरेशन करते हैं। कुछ लोग उसमें फ्रेश फूल लगाते हैं तो कुछ प्लास्टिक के फूलों से सजावट करते हैं। जहां ताजे फूल जल्दी खराब हो जाते हैं और रोज बदलने पड़ते हैं। वहीं प्लास्टिक के फूलों पर जमी धूल-मिट्टी सजावट को खराब कर देती है। ऐसे में आप घर पर ही पॉम-पॉम फ्लावर बनाकर सजावट कर सकते हैं। इससे आपको अपनी क्रिएटिवी दिखाने का मौका भी मिल जाएगी और आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

Image result for पॉम-पॉम फ्लावर बकेट

 

फ्लावर बकेट बनाने के लिए आपको चाहिए-
पॉम-पॉम फ्लावर बकेट बनाने के लिए आपको कलरफुल ऊन, कैंची, फ्लोरल वॉयर और हॉट ग्लू गन चाहिए होगी।

Image result for पॉम-पॉम फ्लावर बकेट

बकेट बनाने का तरीक़ा

  • आप जितना बड़ा पॉप-पॉम फूल बनाना चाहते हैं उसके मुताबिक हाथ की 2-3 उंगलियों पर ऊन लपेट लें। जितना ऊन आप लपेंटेगे उतना ही बड़ा फूल बनेगा।
  • बचे ऊन में से 4 इंच लंबा धागा नापने के बाद आगे की ओर से काटकर अलग कर लें। अब लपेटे हुए ऊन को  उंगलियों से उताकर पहले छोड़े हुए ऊन को बीचों-बीच कसकर लपेटें। फिर कसकर गांठ बांध दें, ताकि ऊन खुले  नहीं।
  • अब जहां बीच में गांठ लगाई है वहां से ऊन के गोले को पकड़ कर एक तरफ के लूप्स को कैंची से अलग-अलग कर दें। यह प्रक्रिया दूसरी तरफ भी दोहराएं।
  • इसके बाद तैयार फ्लावर के फ्रिंजेस को हल्का-सा ट्रिम करें और एक्स्ट्रा धागे को झाड़कर साफ कर लें।
  • फिर पॉम-पॉम को फ्लोरल वॉयर स्टेम पर चिपकाएं। इसी तरह सभी फूल बनाकर इसे फ्लावर पॉट में सजा दें और    टेबल पर डैकोरेट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here