कर्नाटक की जयनगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने मारी बाजी, सौम्या रेड्डी जीती

0
365

बेंगलुरू: कर्नाटक की जयनगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी ने जीत हासिल कर ली है। इस जीत के साथ ही कांग्रेस के विधायकों की संख्‍या 80 हो गई है। यहां से कांग्रेस की उम्‍मीदवार सौम्या रेड्डी ने भाजपा के बीएन प्रहलाद को हराया है। 11 जून को इस सीट पर मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के मुताबिक, जयनगर सीट पर 55 फीसद मतदान दर्ज किया गया था। बता दें कि इस सीट से चुनाव लड़ रहे भारतीय जनता पार्टी के नेता और मौजूदा विधायक बीएन विजय कुमार का चुनाव प्रचार के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। इसलिए चुनाव आयोग ने मतदान स्थगित कर दिया था।

कांग्रेस पार्टी ने मतगणना के दौरान शुरुआत से बढ़त बना रखी थी। सौम्‍या रेड्डी पहले राउंड की मतगणना के बाद भाजपा के बीएन प्रहलाद से 427 वोटों से आगे चल रही थी। चौथे राउंड में यह बढ़त 5348 वोटों तक पहुंच गई। इसके बाद आठवें राउंड तक बढ़त दस हजार वोटों के पार पहुंच गई और लगभग सौम्‍या की जीत तय लगने लगी। ऐसे में कांग्रेस कार्यकर्ता काउंटिंग सेंटर के बारह पोस्‍ट और झंडे लेकर जश्‍न मानने पहुंच गए।

इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। कांग्रेस ने सौम्या रेड्डी को मैदान में उतारा। कांग्रेस ने सिद्धरमैया सरकार में गृह मंत्री रहे रामालिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या रेड्डी को उतारा। यहां भी विपक्षी एकता देखने को मिली और सौम्या के पक्ष में जेडीएस ने इस सीट पर अपना उम्‍मीदवार नहीं उतारा। उधर भाजपा ने बीएन प्रहलाद को मैदान में उतारा था। वे दिवंगत भाजपा विधायक बीएन विजय कुमार के भाई हैं।

बता दें, इस सीट से चुनाव लड़ रहे बीजेपी के नेता और मौजूदा विधायक बीएन विजय कुमार का मतदान से कुछ दिन पहले ही निधन हो गया था। इसकी वजह से चुनाव आयोग ने मतदान स्थगित कर दिया था। इसी बीच कर्नाटक में एमएलसी चुनाव का नतीजा भी आ गया है। इसमें बीजेपी को 3, जेडीएस को 2 और कांग्रेस को 1 सीट मिली है।