बहुमत के फेर में फंसी बीजेपी, जेडीएस से जा मिली कांग्रेस

0
42

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में दिलचस्प मोड़ आ गया है। यहां बीजेपी 100 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है लेकिन सरकार बनाने का दावा कांग्रेस ने किया है। कांग्रेस ने कहा है कि वो जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बनाएगी। कांग्रेस का फॉर्मुला है कि वो जेडीएस का ही मुख्यमंत्री बनाएगी। कांग्रेस के इस प्रस्ताव को जेडीएस ने मंजूर भी कर लिया है।

कांग्रेस के नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि वो आज जेडीएस के साथ शाम राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

Related image

बता दें कि किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिल पाई है। खबरें चल रही थीं कि बीजेपी सरकार बनाएगी और इसी बीच सोनिया गांधी ने इस मामले में हस्तक्षेप किया। उन्होंने गुलाम नबी आजाद से बात की और फिर पार्टी ने जेडीएस से बातचीत की। बातची के बाद गुलाम नबी आजाद सामने आए और कहा, ”हमारी देवगौड़ा जी से फोन पर बात हुई है, उन्होंने हमारा ऑफर मंजूर किया है, उम्मीद है कि हम मिलकर सरकार बनाएंगे।”

जेडीएस के प्रवक्ता तनवीर अहमद ने इस पर कहा, ”जनता चाहती थी कि जेडीएस सरकार में रहे। कांग्रेस ने प्रस्ताव दिया है जिसे हमारे शीर्ष नेतृत्व ने स्वीकार कर लिया है। जेडीएस ने दावा किया है कि 18 तारीख को शपथ ग्रहण होगा।”

तीन बड़े नेताओं ने किया बेंगलुरू का रुख

इस खबर से बीजेपी में हलचल मच गई है। अब बीजेपी के तीन बड़े नेता दिल्ली से बेंगलुरू जा रहे हैं. बीजेपी के सीएम कैंडिडेट बीएस येदुरप्पा ने कहा है ”हम सभी संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं।”

आपको बता दें कि कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं। उनमें से 222 सीटों पर 12 मई को 72.13 फीसदी मतदान हुआ था। आर.आर नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था। जयनगर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था।

कर्नाटक चुनाव को 2019 के लोकसभा चुनाव का क्वार्टर फाइनल कहा जा रहा है। बीजेपी और कांग्रेस की जीत या हार 2019 में पार्टी का रास्ता आसान बनाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here