नेताओं की गलती पर यहां करें शिकायत, चुनाव आयोग करेगा कार्रवाई

0
34

नई दिल्ली : लोकतंत्र के सबसे बड़े त्‍योहार लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। सात चरणों में होने वाले इस चुनाव की घोषणा के साथ ही चुनाव आयोग ने देश के नागरिकों को भी निगरानी का एक बड़ा हथियार सौंप दिया है। इसके जरिए आप भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले अपने नेताओं की शिकायत कर सकेंगे। अहम बात ये है कि शिकायत करने के 100 मिनट के भीतर चुनाव आयोग एक्‍शन लेगी। आइए जानते हैं कि आखिर कैसे आप नियम तोड़ने वाले नेताओं की शिकायत कर सकते हैं।

दरअसल, चुनाव आयोग ने ‘सी विजिल’  (cVIGIL) नाम का एक ऐप लॉन्‍च किया है। इस ऐप के जरिए देश का कोई भी नागरिक आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होने करने वाले नेताओं की शिकायत चुनाव आयोग से कर सकेगा। इस ऐप को आप अपने एंड्रायड मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सीधे चुनाव आयोग से जुड़ सकते हैं। भारतीय चुनाव के इतिहास में पहली बार इस लोकसभा चुनाव में ऐसे मोबाइल ऐप को लांच किया गया है।

प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

cVIGIL ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। यहां cVIGIL ऐप टाइप कर इन्‍स्‍टॉल करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर फोटो और वीडियो रिकॉर्ड की मंजूरी का ऑप्शन आएगा। आपको इसकी अनुमति देनी होगी।

इसके बाद आपको ऐप पर अपना नाम, मोबाइल नंबर, राज्‍य, शहर की जानकारी रजिस्‍टर्ड करनी होगी। इसके साथ ही आपके रजिस्‍टर्ड नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। इस पासवर्ड के जरिए ऐप में खुद को रजिस्‍टर्ड कर सकेंगे।

इसके बाद आप आचार सहिंता का उल्‍लंघन करने वाले नेताओं की फोटो या वीडियो को cVIGIL ऐप में अटैच कर पाएंगे। अगर आप अपनी पहचान जाहिर नहीं करना चाहते हैं तो इस पूरी प्रक्रिया को स्किप कर सकते हैं।

इस ऐप का इस्तेमाल वही यूजर कर पाएंगे जिसके पास कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन और GPS वाला स्मार्टफोन हो। आचार संहिता का उल्‍लंघन करने वाले नेता की शिकायत के लिए यह जरूरी है कि आप उसकी फोटो या अधिक से अधिक दो मिनट का वीडियो ऐप पर अपलोड करें। बता दें, देशभर में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा और 23 मई को चुनाव परिणाम आएंगे।

अगर कोई नेता पैसा, फिर गिफ्ट, कूपन या शराब बांटता है तो उसकी शिकायत आप फोटो या वीडियो बनाकर ऐप के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा बिना अनुमति के अगर किसी ने पोस्टर-बैनर लगाई हो या फिर चुनाव के दौरान कोई हथियार का प्रदर्शन कर रहा हो तो उसकी शिकायत की जा सकती है।

पोलिंग बूथ के 200 मीटर के दायरे में चुनाव प्रचार करते या सांप्रदायिक भाषण देते कोई नेता मिले तो आप अपने फोन में cVIGIL ऐप पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।इसके अलावा चुनाव आयोग ने हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया है। इस नंबर पर कॉल कर आप शिकायत या मदद ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here