कॉफी ज्यादा पीने से हो सकता है नुकसान, जानिए एक दिन में कितने कप कॉफी सही?

0
41

अधिकतर लोगों के दिन की शुरुआत कॉफी पीकर ही शुरू होती है, क्योंकि एक कप कॉफी पीने से बॉडी में तुरंत एनर्जी आ जाती है और आप एक्टिव महसूस करने लगते हैं. वहीं कुछ लोग सिर दर्द होने पर भी कॉफी का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि एक दिन में आपको कब और कितनी कॉफी पीनी चाहिए?

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, जो लोग एक दिन में 6 कप या इससे ज्यादा कॉफी पीते हैं, उन लोगों में दिल की बीमारी होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले 22 फीसदी ज्यादा होता है, जो एक दिन में सिर्फ एक या दो कप कॉफी पीते हैं. हालांकि, यह हर व्यक्ति के मेटाबॉलिक रेट पर निर्भर करता है.

कॉफी शरीर के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक?

कई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि कैफीन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो दर्द, नसों की सूजन, हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मददगार साबित होते हैं. लेकिन कॉफी से आपको फायदा होगा या नुकसान यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक दिन में कितनी कॉफी पीते हैं. इस बात का दावा एक नई स्टडी की रिपोर्ट में किया गया है.

सेहतमंद रहने के लिए एक दिन में कितने कप कॉफी सही?

स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों को सीमित मात्रा में ही कॉफी का सेवन करना चाहिए. स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि लोगों को एक दिन में सिर्फ 5 कप कॉफी ही पीनी चाहिए. 6 कप या इससे ज्यादा कॉफी पीने से दिल की बीमारियों का खतरा 22 फीसदी तक बढ़ जाता है. आप भी अगर कॉफी के शौकीन हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप एक दिन में कितने कप कॉफी पीते हैं.