CM ने की मांग, अभिनंदन को मिले परमवीर चक्र

0
60

चेन्नै: शुक्रवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलनीस्वामी ने प्रधानमंत्री मोदी से विंग कमांडर अभिनंदन को देश का सबसे बड़ा सैन्य सम्मान परमवीर चक्र देने की मांग की है। विंग कमांडर ने मिग-21 फाइटर जेट से पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था। मिग क्रैश होने की वजह से पाकिस्तान में पकड़े जाने के अगले दिन उन्हें रिहा किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में तमिलनाडु सीएम ने कहा कि तमिलनाडु के रहने वाले एयरफोर्स पायलट अभिनंदन ने बेहद विपरीत परिस्थितियों में दुश्मन के लेटेस्ट फाइटर जेट को मार गिराया था। उनकी वीरता के लिए उन्हें सर्वोच्च मिलिटरी अवॉर्ड से नवाजा जाना चाहिए।

सीएम ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जबरदस्त कूटनीति और अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान को विंग कमांडर को रिहा करना पड़ा।’ सीएम ने अपने पत्र में कहा, ‘विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान में दुश्मन के बीच घिरा होने के बाद भी अपना साहस नहीं छोड़ा। उनका आत्मविश्वास उनके चेहरे पर साफ झलक रहा था।’

उन्होंने कहा, ‘मैं भारत सरकार से निवेदन करता हूं कि विंग कमांडर अभिनंदन को देश का सर्वोच्च सैन्य सम्मान परमवीर चक्र दिया जाए।’ उन्होंने कहा कि विंग कमांडर के मिग-21 बाइसन फाइटर जेट ने पाकिस्तान एयर फोर्स के फाइटर जेट (एफ-16) को उस वक्त मार गिराया था, जब वह भारतीय वायु क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहा था।

27 मार्च को इस ‘डॉग फाइट’ के बाद अभिनंदन का मिग क्रैश हो गया था। इसके बाद पाकिस्तान की सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। इसके बाद 1 मार्च को पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने ऐलान किया कि वह अभिनंदन को छोड़ेंगे।