सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट आज होगा जारी, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

0
133

नई दिल्ली : CBSE 10th Result 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से कक्षा 10 के परीक्षा परिणाम 2019 को सोमवार यानी आज घोषित किया जाएगा. सीबीएसई 10वीं के परिणाम सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशयल वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जारी किए जाएगें. सीबीएसई 10वीं की परीक्षा के नतीजे दोपहर 3 बजे तक आने की उम्मीद है. इस रिजल्ट पर इस साल सीबीएसई 10वीं की परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवारों की नजरें टिकी हुईं हैं, जिनकी किस्मत फैसला आज होने वाला है. दरअसल सीबीएसई बोर्ड 12वीं के परिणाम 28 दिनों में घोषित होने के बाद से 10वीं की परीक्षा के नतीजों के जल्दी आने के कायास लगने शुरू हो गए थे. ऐसे में आज वो घड़ी आ गई है, जब सीबीएसर्ई 10वीं की परीक्षा के परिणामों का ऐलान बोर्ड करने वाला है. इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि सीबीएसई 10वीं परीक्षा के परिणाम 2019 की जांच ऑनलाइन किस प्रकार कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ चरण नीचे दिेऐ गए हैं-

जानिए सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2019 की कैसे करें जांच:

पहला चरण- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं की परीक्षा के रिजल्ट की जांच करने के लिए छात्र-छात्राएं सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जाएं.

दूसरा चरण- इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें छात्र-छात्राएं अपना रोल नंबर, स्कूल कोड, रजिस्ट्रेशन आईडी और जन्मतिथि जैसी अपनी जानकारी भर के लॉगिन कर सबमिट पर क्लिक करें.

तीसरा चरण- इसके बाद सीबीएसई 10वीं परीक्षा का रिजल्ट आपकी स्क्रीन के सामने आ जाएंगे.

चौथा चरण- अंतिम चरण में उम्मीदवार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं परीक्षा के नतीजे 2019 की सीट का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

हालांकि इन सभी छात्र-छात्राओं के पास ऑनलाइन अपने रिजल्ट की जांच करने के लिए अपने बोर्ड रोल नंबर, जन्मतिथि और स्कूल कोड की जानकारी को अपने पास रखना होगा. इस साल सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा में उस्थित उम्मीदवारों की संख्या 18 लाख के थी. तो वहीं बता दें कि पिछले साल के सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में लगभग 16 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था.