कैशियर फ्री स्टोर: सामान उठाकर चलते बनें, खुद हो जाएगा पेमेंट

0
40

नई दिल्ली : पहले सेल्फ चेकआउट, फिर ऐमजॉन का कैशियर फ्री गो स्टोर्स और अब जब मन करे, पेमेंट करें- मुझे आप पर भरोसा है। दरअसल, रिटेल चेन ग्राहकों को लुभाने के एक से बढ़कर एक आइडियाज पर काम कर रहे हैं। इसी क्रम में अब अमेरिका के मैनहैटन में ऐसा स्टोर खुला है जहां न कोई दुकानदार है, न ही पेमेंट करने का काउंटर। कोई भी अंदर जाकर 10.83 डॉलर (करीब 780 रुपये) का ऐक्टिवेटेड चारकोल ड्रिंक लेकर निकल सकता है। हालांकि, यह मुफ्त नहीं है।

आम तौर पर डर्टी लेमन नाम की कंपनी यह पेय पदार्थ ऑनलाइन बेचती है। डर्टी लेमन एक स्टार्टअप है जो कैशियर फ्री स्टोर का संचालन करता है। दरअसल, डर्टी लेमन को लगता है कि ग्राहक जिस तरह ऑनलाइन ऑर्डर पर होम डिलिवरी के बाद पैसे दे देते हैं, उसी तरह वे पेमेंट काउंटर फ्री स्टोर से ड्रिंक लेने के बाद टेक्स्ट मेसेज के जरिए पेमेंट कर देंगे।

इस स्टोर से ड्रिंक लेने के बाद ग्राहक को डर्टी लेमन लिखकर मेसेज करना पड़ता है। फिर कंपनी का एक रेप्रजेंटेटिव जवाब में एक लिंक भेजकर पूछता है कि ‘क्या आपको कुछ और चाहिए?’ ग्राहक इस लिंक पर जाकर पेमेंट कर सकता है।

कंपनी के सीईओ जैक नॉर्मैंडिन इस बात को लेकर बिल्कुल चिंतित नहीं हैं कि उनके स्टोर से चोरी को बढ़ावा मिलेगा। अपने स्टोर में इंटरव्यू देते हुए उन्होंने हाल ही में कहा, ‘मुझे लगता है कि ज्यादातर लोग बार-बार चोरी करने पर खुद को कसूरवार समझेंगे।’ जब उनसे पूछा गया कि आखिर कितनी रकम तक के सामान की चोरी को कंपनी बर्दाश्त कर पाएगी, उन्होंने कहा कि कंपनी इसे नुकसान मानने की जगह सैंपलिंग कॉस्ट मानेगी।डर्टी लेमन की स्थापना 2015 में हुई थी। उसके अभी करीब 1 लाख ग्राहक हैं जिनमें करीब-करीब आधे हर महीने कम-से-कम छह ड्रिंक ऑर्डर करते हैं। कंपनी अब न्यू यॉर्क एवं अन्य शहरों में भी काउंटर खोलने का मन बना चुकी है। साथ ही, कंपनी कई मशहूर हस्तियों और निवेशकों से फंड जुटाने की भी कोशिश में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here