स्वाइन फ्लू का कहर, मेरठ में एक ही परिवार के 8 सदस्‍य संक्रमित

0
90

मेरठ : स्वाइन फ्लू का वायरस खतरनाक रूप से संक्रामक हो गया है। मेडिकल कॉलेज में भर्ती सिवालखास की महिला मरीज के परिजनों की जांच हुई तो आठ सदस्यों में एच1एन1 पॉजिटिव मिला, जिससे स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ गई।

विभाग ने शाम को सिवालखास में कैंप लगाकर सभी मरीजों और रिश्तेदारों को टेमीफ्लू दी। दो अन्य के साथ शनिवार को कुल 10 मरीजों में बीमारी की पुष्टि हुई। जनवरी में अब संक्रमित लोगों की संख्या 24 तक तक पहुंच गई।

सिवालखास की 25 साल की महिला मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में भर्ती है। लक्षण उभरने पर शुक्रवार को उसका सैंपल चेक हुआ तो एच1एन1 वायरस की पुष्टि हुई। शनिवार को उसके परिवार के आठ सदस्यों ने मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलॉजी विभाग में जांच कराया तो सभी में संक्रमण पहुंच चुका था।

परिवार के 32 साल, 28 साल, 45 साल, 18 साल व 22 साल उम्र के पुरुष बीमार मिले, जबकि तीन साल का एक मासूम भी वायरस की चपेट में आ गया। महिला मरीजों की उम्र 22 साल व 40 साल है।

उधर, बहसूमा के 40 साल व कुंज विहार निवासी 55 साल के एक व्यक्ति में भी संक्रमण मिला है। इतनी बड़ी संख्या में मरीजों में संक्रमण मिलते ही स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया।

सीएमओ डा. राजकुमार ने सर्विलांस टीम को तत्काल सिवालखास रवाना किया। गांवों में कैंप करने के साथ ही सोमवार को मरीजों के रिश्तेदारों के भी सैंपल की जांच होगी। सीएमओ डा. राजकुमार ने कहा कि वायरस घातक नहीं है, किंतु बुजुर्ग, बच्चों, गर्भवती महिलाओं, शुगर, एवं अस्थमा के मरीजों के लिए ज्यादा घातक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here