Boeing 737 Max 8 के बैन का असर, हवाई किराया 65 फीसदी तक हुआ महंगा

0
65

नई दिल्ली: हाल ही में बोइंग 737 मैक्‍स 8 विमान हादसे के बाद देश और दुनिया में इसके परिचान पर बैन का असर दिखने लगा है। बोइंग 737 के परिचालन पर बैन लगने के बाद भारत में औसत हवाई किराए में तेज उछाल आया है। इसने दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजार को कमजोर करने का काम किया है, जो कि पहली बार हवाई यात्रा करने वालों को सस्ती टिकट के साथ लुभाता है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से सामने आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक हवाई किराया में 65 का उछाल

रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को 14 मुख्य रूट्स पर औसत हवाई किराए में 65 फीसदी से ज्यादा का तेजी देखने को मिल रहा है। वहीं,  ऑनलाइन ट्रेवल की जानी-मानी एजेंसी के डेटा के मुताबिक ये इजाफा बीते वर्ष के मुकाबले ज्‍यादा है। इसके विपरीत फरवरी में औसत किराए में सिर्फ 30 फीसदी का उछाल देखा गया था।

500 किमी की दूरी के लिए हवाई टिकट 12,748 रुपया

बता दें कि यह स्थिति ऐसे मौके पर देखी गई  जब भारत बोइंग विमानों को खड़ा करने के संबंध में ठोस फैसला लेने वाला था। वहीं, ट्रेवल एजेंसी के अनुसार भारत का सिलिकॉन वैली के नाम से मशहूर बेंग्‍लुरु से देश की वित्तीय राजधानी मुंबई तक की 500 किमी की दूरी के लिए हवाई टिकट 12,748 रुपए में बिक रहा था, जबकि दो दिन पहले इसी यात्रा का किराया 8,645 रुपए रहा था। बता दें कि इथोपियन एयरलाइन के क्रैश होने के बाद ही वैश्विक नियामकों ने चीन से लेकर अमेरिका तक बेस्ट सेलिंग बोइंग विमानों को खड़ा करने का फैसला ले लिया है।

बैन का दिख रहा असर

बता दें कि इथोपियन एयरलाइन का बोइंग 737 मैक्स जैट विमान टेक ऑफ होने के कुछ ही मिनटों के बाद क्रैश हो गया था। गौरतलब है कि 5 महीने पहले लायन एयर का जेट विमान भी इसी तरह क्रैश हो गया था। इसके बाद बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों को खड़ा किए जाने का जो निणर्य दुनिया के कई देशों ने लिया है, उसका असर विमान किराए में इजाफे के रुप में दिखने लगा है।