इन राज्यों में ढाई नहीं 5 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, बीजेपी शासित राज्यों ने वैट में की कटौती

0
92

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.5 रुपये प्रति लीटर कम कर दी है, जिसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत ढाई रुपये कम हो गई. जेटली के इस ऐलान के बाद कई राज्यों ने वैट में कटौती का ऐलान किया है.

इन राज्यों में वैट में हुई कटौती

जेटली के इस ऐलान के बाद यूपी, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा की बीजेपी सरकार ने भी लोगों को राहत देते हुए 2.5 रुपये वैट कटौती का ऐलान किया है. इस कदम के बाद वहां पेट्रोल और डीजल 5 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता मिला करेगा.

उत्तर प्रदेश में 5 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट में 2.50 रुपये की कटौती की है. इस तरह राज्य में पेट्रोल-डीजल पांच रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा.

महाराष्ट्र और गुजरात सरकार ने भी किया ऐलान

5 रुपये तक सस्ता हुआ पेट्रोल- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने ट्विटर हैंडल पर बताया है कि महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर की टैक्स घटा दिए है. लिहाजा महाराष्ट्र में रहने वालों को अब पेट्रोल 5 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता मिलेगा. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि डीजल के दाम में कटौती पर भी विचार किया जा रहा है और इस पर जल्द फैसला ले लिया जाएगा.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि गुजरात भी पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती करेगा इसलिए गुजरात में आज आधी रात से पेट्रोल और डीजल 5 रुपये सस्ता हो जाएगा.

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ढाई रुपये की कटौती का फैसला किया है. इस तरह यहां भी पेट्रोल-डीजल अब पांच रुपये सस्ता हो गया.

त्रिपुरा सरकार ने भी लोगों को राहत देते हुए ईंधन के दाम में 5 रुपये कटौती का ऐलान किया है. वहीं झारखंड के मुख्यमंत्री ने रघुबर दास ने ऐलान किया कि राज्य सरकार ने लोगों को डीजल पर ढाई रुपये का अतिरिक्त राहत देने का फैसला किया है.

‘केंद्र से पत्र आएगा तब राज्य सरकार लेगी निर्णय’

उधर बिहार के वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज़ ड्यूटी में कटौती को लेकर कोई पत्र आएगा तब राज्य सरकार भी उस पर निर्णय लेगी.

सरकार के साथ तेल कंपनियां भी घटाएंगी टैक्स- सरकार के साथ-साथ तेल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) एक रुपये प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी. इस तरह केंद्र सरकार से पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर की तत्काल राहत देंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here