अरुणाचल और आंध्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उतारे 177 प्रत्याशी

0
41

लंबे इंतजार के बाद रविवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्‍ट जारी कर दी। आंध्र प्रदेश की 123 और अरुणाचल प्रदेश की 54 सीटों पर प्रत्‍याशी उतारे गए हैं। शेष बचे उम्‍मीदवारों की घोषणा जल्‍द होने की उम्‍मीद है। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू मुक्तो विधानसभा सीट से बीजेपी के प्रत्‍याशी होंगे।

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार राज्‍यों अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी कराए जा रहे हैं। आंध्र प्रदेश और अरुणाचल दोनों ही राज्‍यों में पहले चरण में 11 अप्रैल को सभी सीटों पर मतदान कराया जाएगा।

आंध्र प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव
तेलंगाना के अलग होने के बाद आंध्र प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के सामने इस चुनाव में अपनी प्रतिष्‍ठा बचाए रखने की चुनौती है। वहीं जगन मोहन रेड्डी अपनी पार्टी वाईआरएस कांग्रेस को इस चुनाव में जीत दिलाकर पिता राजशेखर रेड्डी की विरासत को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

अरुणाचल में जीती थी कांग्रेस पर है बीजेपी सरकार
बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं। पिछली बार यहां 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे। कांग्रेस ने 42 सीटों पर जीत दर्ज की थी। बीजेपी ने 11 सीटें जीती थीं तो निर्दलीय ने 2 और पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल ने 5 सीटें जीती थीं। चुनावों के बाद प्रदेश की राजनीति में भारी उथल पुथल हुई। वर्तमान में बीजेपी के पेमा खांडू यहां के मुख्यमंत्री हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here