बर्थडे: अंधेरे से डरता था हिटलर, सिपाहियों को गिफ्ट की थीं सेक्स डॉल्स

0
141

स्पेशल डेस्क: जब कभी हम आपस में तानाशाही और क्रूरता के बारे में चर्चा करते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में एक ही नाम कौंध जाता है ‘हिटलर’ का, भला हम हिटलर को कैसे भूल सकते हैं. स्कूल के दिनों से लेकर हम आज भी इस नाम को भुला नहीं पाते.

जर्मन डिक्टेटर ऐडॉल्फ हिटलर के बारे में आपने कई बातें पढ़ी और सुनी होंगी। यह तो सबको पता है कि वह एक क्रूर शासक था। आज (20 अप्रैल) को जानिए उससे जुड़ी कुछ रोचक और अनसुनी बातें…

मूंछों से जुड़ा रोचक किस्सा

हिटलर के प्रेस सेक्रेटरी ने 1923 में एक बार उनसे अपनी ट्रेडमार्क मूछें हटाने के लिए कहा था। इस पर हिटलर ने जवाब दिया, ‘क्या हुआ जो अभी ये फैशन में नहीं हैं। बाद में इनका ही फैशन होगा क्योंकि मैंने ऐसी मूछें रखी हैं।’ हिटलर के बर्थ प्लेस ऑस्ट्रिया में यह स्टाइल काफी पॉप्युलर हुआ। बताया जाता है कि हिटलर चार्ली चैपलिन को काफी पसंद करता था, उसी से इंस्पायर होकर ऐसी मूंछ रखी थी।

अंधविश्वासी था हिटलर

रिपोर्ट्स बताती हैं कि हिटलर काफी अंधविश्वासी थी। वह पब्लिक प्लेस पर कभी अपना कोट नहीं उतारता था भले ही उसे कितनी भी गर्मी लगे। माना जाता है कि ऐसा वह किसी अंधविश्वास के चलते करता था। वह ऐस्ट्रॉलजर्स से कंसल्ट करता रहता था। इसके अलावा स्वास्तिक को जादुई शक्तियों वाला मानता था। उसके कोट की आस्तीन पर स्वास्तिक का चिह्न सजा रहता था।

हिटलर को था फार्टिंग डिसऑर्डर

 

बताया जाता है कि हिटलर को ‘फार्टिंग’ डिसऑर्डर था। इस डिसऑर्डर के चलते वह डेयरी और मीट प्रॉडक्ट्स नहीं खाता था ताकि गैस से बदबू न आए। इस डिसऑर्डर की वजह से वह वेजिटेरियन बन गया था।

अंधेरे से डरता था हिटलर

हिटलर को अंधेरे से डर लगता था जिसके चलते वह देर रात में सोने के बजाय सुबह 4 से 5 बजे सोता था और 11 बजे सोकर उठता था। बेड पर जाने से पहले अपनी मेड से बिस्तर चेक करने को कहता था। बताया जाता है कि उसे अनजान चीजों का डर था।