बिहार : मुजफ्फरपुर के SSP के ठिकानों पर छापे, पुराने नोट बरामद, हो सकती है गिरफ्तारी

0
162

पटना : बिहार में भ्रष्टाचार के खिलाफ अब तक की सबसे बड़े कार्रवाई मुजफ्फरपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक विवेक कुमार के आवास समेत उनके रिश्‍तेदारों के ठिकानों पर छापेमारी जारी है। सूत्रों के मुताबिक, विशेष निगरानी विभाग ने अब तक उनके पास से साढ़े सात लाख नकद और साढ़े पांच लाख के आभूषण बरामद किये है।

इसके अलावा 45 हज़ार की पुरानी करेंसी भी बरामद की है, जो नोटबंदी के बावजूद उन्होंने अपने पास रखी हुई थी। विवेक कुमार के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने का मामला दर्ज किया गया है।

छापे में हुआ ये खुलासा
मुजफ्फरपुर में एसएसपी के आवास से 6.25 लाख नकद, 5.5 लाख के गहने व संपत्ति से जुड़े पेपर के अलावा 45 हजार रुपए के पुराने नोट भी जब्त किए गए। ससुराल में मोटी रकम (करीब 2 करोड़) के एफडी के करीब 100 कागजात के साथ ही संदिग्ध कैश ट्रांजेक्शन या लेन-देन से जुड़े पेपर मिले हैं। इनमें 21 लाख की एक एफडी एसएसपी की पत्नी के नाम भी है। ऑफिस व पैतृक घर से भी कुछ अहम पेपर मिले हैं। देर रात तक जांच जारी थी।

इतनी है घोषित संपत्ति

इस संबंध में दर्ज एफआईआर के अनुसार, जहां उनकी अधिकारिक आय एक करोड़ 56 लाख थी। वहीं उनके द्वारा घोषित संपत्ति दो करोड़ छह लाख की है। विभाग के अनुसार, आय का मतलब उन्होंने जितना पैसा कमाया और उसमें एक भी पैसा उन्होंने जीवन पर ख़र्च नहीं किया। विवेक कुमार ने बैंक में जमा राशि के अलावा फिक्‍स डिपोजिट और किसान विकास पत्र के रूप में दिखाया है।

शराब माफिया के साथ सांठगांठ का है आरोप

छापेमारी में विवेक कुमार ने कई भूखंड के कागजात के अलावा पैसे की लेन देन में उनके माता-पिता और सास ससुर भी शामिल हैं और उसके पुख़्ता सबूत मिले हैं। विवेक पर शराब माफिया के साथ सांठगांठ का आरोप लगता रहा है। इसके अलावा उनके ऊपर मुजफ्फरपुर शहर में कई विवादास्पद मामले में आर्थिक लाभ लेने के आरोप भी लगे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here