भुवनेश्वर: राज्य भर लगेंगे बिजली गिरने के अंदेशे के प्रति लोगों को सचेत करने वाले सेंसर

0
206

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने तय किया है कि वह राज्य भर में ऐसे सेंसर लगाएगी जो बिजली गिरने के अंदेशे के प्रति लोगों को सचेत करेगी। एक अधिकारी ने कहा कि बिजली गिरने से पहले चेतावनी देने वाली एक प्रणाली की बहुत जरूरत है क्योंकि इसके चलते पिछले तीन दिनों में राज्य में कम से कम 18 मौतें हो चुकी हैं।

ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) बी पी सेठी ने कहा, ‘हम बिजली गिरने की सूचना 45 मिनट पहले प्राप्त कर सकते हैं। राज्य सरकार इस सूचना को जन संचार माध्यमों के जरिए लोगों तक पहुंचाने का प्रबंध करेगी।’

सेठी ने कहा कि इससे लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचने में मदद मिलेगी। अधिकारी ने बताया कि बिजली गिरने की पूर्व सूचना देने वाली प्रणाली बनाने वाली एक अमेरिकी कंपनी के साथ राज्य इस हफ्ते एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

‘अर्थ नेटवर्क्स’ नाम की यह कंपनी राज्य के विभिन्न स्थानों पर ये सेंसर लगाएगी। एसआरसी ने बताया कि ये सेंसर ऊंची इमारतों और बहु प्रयोजक शरण स्थानों पर लगाए जाएंगे।

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में पिछले तीन साल के दौरान हर साल बिजली गिरने की वजह से औसतन 419 लोगों की मौत हो जाती है। यह ओडिशा सरकार के लिए चिंता की बड़ी वजह बन गई है।