बंगाल पंचायत चुनाव: BJP नंबर दो पर, शानदार जीत की ओर तृणमूल

0
56

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनावों में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस शानदार जीत की ओर बढ़ रही है। देर रात 1 बजे तक घोषित नतीजों के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस ने 20,848 सीटों पर कब्जा जमाया है जबकि बीजेपी मुख्य प्रतिद्वंद्वी दल के रूप में उभरी है। राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस ग्राम पंचायत की 148 और सीटों पर आगे चल रही है।

आयोग ने बताया कि बीजेपी ने 5,636 सीटें जीती हैं और उसने 21 सीटों पर बढ़त बना रखी है। प्रदेश बीजेपी के वरिष्ठ नेता के अनुसार, पिछले 10 साल में यह पहली बार है कि पार्टी ने राज्य के हर जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर सीटें जीती हैं।

सीपीएम तीसरे स्थान पर आ गई है। पिछली बार वह दूसरे नंबर पर थी। सूत्रों की मानें तो उसे 1415 ग्राम पंचायतों में जीत मिली है और वह 13 में आगे है। कांग्रेस चौथे नंबर पर है और उसे 993 सीटों पर कामयाबी मिली है और 13 सीटों पर आगे चल रही है। तृणमूल ने पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनावों में भी शानदार प्रदर्शन किया है और अन्य दलों से काफी आगे चल रही है।

कांग्रेस के गढ़ रहे मालदा में भी तृणमूल कांग्रेस ने सेंध लगाई है और वहां 973 ग्राम पंचायत सीटों पर जीत हासिल की है। बीजेपी ने 502, कांग्रेस ने 359 और सीपीएम ने 101 सीटों पर जीत दर्ज की है।

तृणमूल नेता अराबुल इस्लाम ने भी पंचायत समिति सीट पर जीत हासिल की है. इस्लाम को दक्षिण 24 परगना के भानगर में एक निर्दलीय प्रत्याशी की हत्या के बाद पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर गिरफ्तार किया गया था और वह अभी जेल में है.

कुछ काउंटिंग बूथ पर हिंसा

राज्य में कुछ मतगणना केंद्रों पर हिंसा की घटनाएं भी सामने आई हैं जहां बदमाश कथित तौर पर बैलट बॉक्स लेकर भाग गए। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने सभी मामलों में उचित कार्रवाई की है।’

बीजेपी के राज्य महासचिव सायंतन बसु ने कहा, ‘बहुत ज्यादा हिंसा के बावजूद हमने ग्राम पंचायत में 5,000 से अधिक सीटों पर जीत हासिल की। अगर चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होते तो हम पंचायत के सभी तीन स्तरों पर 50 फीसदी सीटें जीतते।’

दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि बंगाल के लोगों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विकास के कार्यों के पक्ष में वोट दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here