छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहर है बेंगलुरु

0
109

लंदन. ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म क्वाक्वैरेली साइमंड्स ने छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहरों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत के चार शहरों को शीर्ष 120 शहरों में जगह मिली है। इन चार शहरों में बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली और चेन्नई के नाम शामिल है। भारत की बात की जाए तो छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहर बेंगलुरु है। जबकि दुनिया की बात की जाए तो लंदन टाॅप पर है। सर्वे के मुताबिक, यह रैंकिंग किसी शहर में यूनिवर्सिटियों की संख्या, उनके प्रदर्शन, रोजगार अवसर, शहर में जीवन की गुणवत्ता और अनुकूलता के आधार पर निर्धारित की गईं।

यह रैंकिंग बुधवार को ही जारी की गईं। भारत में बेंगलुरु छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहर है। इसकी ग्लोबल रैंक 81 है। इसके बाद मुंबई 85वें, दिल्ली 113वें और चेन्नई 115वें नंबर पर है। क्यूएस ने लिस्ट तैयार करने के लिए दुनियाभर के करीब 87 हजार छात्रों की प्रतिक्रियाएं लीं।

बेंगलुरू को आगे आते देखना बेहतरीनः क्यूएस
क्यूएस के रिसर्च डायरेक्टर बेन सोटर के मुताबिक, हमारी रैंकिंग उन शहरों को दर्शाती हैं जो छात्रों की पसंदीदा हैं। खासकर अंतरराष्ट्रीय छात्रों की। भारत की प्राथमिकता फिलहाल उसके घरेलू विकास और उच्च शिक्षा तक छात्रों की पहुंच बढ़ाना है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए हमारे कुछ मानकों में भारत को नुकसान हुआ। बेन ने कहा, बेंगलुरू को छात्रों के लिए भारत के अग्रिम शहरों में देखना काफी बढ़ावा देने वाला है। मुंबई भी पढ़ाई के लिए छात्रों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। दिल्ली और चेन्नई छात्रों के लिए वहन करने योग्य शहरों में बेहतर रहे।
टाॅप-120 रैंकिंग में अमेरिका और यूके के 14-14 शहर शामिल हैं। एशिया के टॉप शहरों में जापान का टोक्यो दूसरे और दक्षिण कोरिया का सियोल 10वें स्थान पर है। हॉन्गकॉन्ग को 14वां, चीन का बीजिंग 32वें और शंघाई लिस्ट में 33वीं पोजिशन पर हैं। रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के 7 शहरों को जगह मिली है। इसमें मेलबर्न (3) और सिडनी (9) टॉप-10 में शामिल हैं।