5 राज्यों में चुनावी तारीखों का ऐलान, जानिए कब होंगे मतदान

0
89

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान कर दिया। छत्तीसगढ में विधानसभा चुनाव दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को, मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक चरण में 28 नवंबर को तथा राजस्थान और तेलंगाना में एक चरण में 7 दिसंबर को होंगे। सभी राज्यों में मतों की गिनती 11 दिसंबर को होगी। मुखय चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने आज संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। इसके साथ ही पांचों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि इन सभी चुनावों में नयी वी वी पैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा।

रावत ने बताया कि छत्तीसगढ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों की 18 सीटों के लिए मतदान 12 नवंबर को तथा बाकी 72 सीटों के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा। रावत ने बताया कि मध्य प्रदेश में सभी 230 सीटो के लिए मतदान एक ही चरण में 28 नवंबर को कराया जाएगा। मिजोरम की सभी 50 सीटों के लिए भी एक ही चरण में 28 नवंबर को ही मत डाले जाएंगे। राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए वोट 7 दिसंबर को डाले जाएंगे। तेलंगाना में भी इसी दिन सभी 119 सीटों के लिए मतदान होगा। इन सभी राज्यों में मतगणना 11 दिसंबर को होगी। तेलंगाना विधानसभा के चुनाव आगामी अप्रैल-मई में लोकसभा चुनावों के साथ होने थे लेकिन मुयमंत्री के चन्द्रशेखर राव के मंत्रिमंडल ने गत 6 सितंबर को विधानसभा करने की सिफारिश की थी जिसे राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया था। इसके मद्देनजर वहां निर्धारित समय से पहले चुनाव कराए जा रहे हैं।

छत्तीसगढ़ : दो चरणों में चुनाव होगा

पहला चरण: 18 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होगा
नोटिफिकेशनः 15 अक्टूबर को जारी होगा
नामांकन की आखिरी तारीखः 23 अक्टूबर
नामांकन पत्रों की जांच : 24 अक्टूबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीखः 26 अक्टूबर
मतदानः 12 नवंबर

दूसरा चरण: 72 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होगा

नोटिफिकेशन: 26 अक्टूबर
नामांकन की आखिरी तारीखः 2 नवंबर
नामांकन पत्रों की जांच: 3 नवंबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीखः 5 नवंबर
मतदानः 20 नवंबर

मध्य प्रदेशः एक ही चरण में चुनाव होगा

नोटिफिकेशनः 2 नवंबर
नामांकन की आखिरी तारीखः 9 नवंबर
नामांकन पत्रों की जांच: 12 नवंबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीखः 14 नवंबर
मतदानः 28 नवंबर

राजस्थानः एक ही चरण में मतदान होगा

नोटिफिकेशनः 12 नवंबर
नामांकन की आखिरी तारीखः 19 नवंबर
नामांकन पत्रों की जांच: 20 नवंबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीखः 22 नवंबर
मतदानः 7 दिसंबर

तेलंगाना: में एक चरण में वोट पड़ेंगे

नोटिफिकेशनः 12 नवंबर
नामांकन की आखिरी तारीखः 19 नवंबर
नामांकन पत्रों की जांच: 20 नवंबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीखः 22 नवंबर
मतदानः 7 दिसंबर

मिजोरम: एक चरण में चुनाव होगा

नोटिफिकेशनः 2 नवंबर जारी होगा
नामांकन की आखिरी तारीखः 9 नवंबर
नामांकन पत्रों की जांच: 12 नवंबर
नामांकन पास लेने की आखिरी तारीख: 14 नवंबर
मतदानः 28 नवंबर को होगा

आपको बतां दे कि अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले, 5 राज्यों के चुनाव काफी अहम है। इन चुनावों के नतीजों का 2019 के चुनाव पर भी असर पड़ सकता है। वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में इसी साल विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है, जिससे मद्देनजर इन राज्यों में चुनाव होना तय है। हालांकि, तेलंगाना को लेकर भी चुनाव आयोग घोषणा कर सकता है, क्योंकि वहां की विधानसभा भंग हो चुकी है।

PunjabKesari

तेलंगाना में भंग हो चुकी है विधानसभा
6 सितंबर को तेलंगाना में राज्यपाल ईएसएल नरसिंहन विधानसभा भंग कर दी। इसके बाद से माना जा रहा था कि तेलंगाना में इसी साल चार राज्यों के साथ चुनाव हो सकते हैं। तेलंगाना में विधानसभा भंग किए जाने के बाद तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (टीआरएस) ने कुल 105 कैंडिडेट्स की पहली सूची जारी कर दी थी। गौरतलब है कि प्रदेश में विधानसभा भंग होने के बावजूद अभी के.चंद्रशेखर राव यहां के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में काम कर रहे हैं।

PunjabKesari

एक क्लिक में जानें कहां-कितनी सीटें?
मध्य प्रदेश में कुल 231 सीटों पर चुनाव होगा, जबकि राजस्थान में 200 सीटों पर, छत्तीसगढ़ में 91 सीटों पर, मिजोरम में 40 सीटों पर और तेलंगाना में कुल 119 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। इन पांचों राज्यों में से तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस वक्त भाजपा की सरकार है। लिहाजा कांग्रेस के लिए इन राज्यों में चुनाव जीतना एक बड़ी चुनौती होगी

   राज्य                                        सरकार का कार्यकाल

राजस्थान 20 जनवरी, 2019 तक
मध्य प्रदेश 07 जनवरी, 2019 तक
छत्तीसगढ 05 जनवरी, 2019 तक
मिजोरम 15 दिसम्बर, 2018 तक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here