जीमेल में आ रहा है कमाल का फीचर, छुट्टी पर जाएंगे तो मेल करने वालों को मिलेगा अलर्ट

0
41

नई दिल्ली: गूगल पिछले कई महीने से अपने जीमेल में लगातार बदलाव कर रहा है। कुछ दिन पहले ही गूगल ने जीमेल में ई-मेल शेड्यूल करने का फीचर दिया है, वहीं अब गूगल जल्द ही जीमेल के लिए एक नया और बड़े काम का फीचर जारी करने वाला है। जिसके तहत अगर आप छुट्टी पर जाते हैं तो आपको मेल करने वालों या हैंगआउट के ज़रिए संपर्क करने वालों को गूगल बता देगा कि आप छुट्टी पर हैं.

हालांकि, गूगल ने अभी इस फीचर को लॉन्च नहीं किया है. इस फीचर को 16 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा. गूगल के एक बयान के मुताबिक शुरुआत में यह फीचर जी-सुईट यानी इंटरप्राइस कस्टमर्स के लिए जारी किया जाएगा.

इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि अगर आप छुट्टी पर जा रहे हैं तो आपको गूगल कैलेंडर में ‘आउट ऑफ ऑफिस (ओओओ)’ एंट्री करनी होगी. इसके बाद जैसे ही कोई आपसे हैंगआउट के जरिए संपर्क करने की कोशिश करेगा तो उसे ‘ओओओ’ यानी ट्रिपल ओ का स्टेट्स दिखाई देगा, जबकि जीमेल भेजने वाले यूजर को कंपोज विंडो में आउट ऑफ ऑफिस का बैनर दिखाई देगा.

बता दें कि इसके कुछ दिन पहले जीमेल ‘Confidential’ मोड का एक फीचर लॉन्च किया था जिसकी मदद से यूज़र्स अपने अकाउंट से ऐसे मेल भेज सकते हैं, जो पढ़े जाने के बाद एक्सपायर (expire) हो जाते हैं. इससे रिसीव करने वाला भेजे गए मेल के कंटेंट को कॉपी, फॉरवर्ड या डाउनलोड नहीं कर सकता है.