राम रहीम पर फैसले से पहले पंचकूला में हाई अलर्ट

0
67

नई दिल्ली: पंचकूला स्थित हरियाणा की विशेष सीबीआई कोर्ट द्वारा पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्या मामले में बलात्कारी बाबा राम रहीम पर फैसला आने के चलते इलाके में हाई अलर्ट जारी है. पंचकूला में धारा 144 लगाई गई है. पंचकूला पुलिस उपायुक्त कमलदीप गोयल ने इस बात की पुष्ट‍ि की है.

गौरतलब है क‍ि पत्रकार रामचंद्र छत्रपति मर्डर केस में आज सीबीआई कोर्ट फैसला सुनाएगी. इस मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम आरोपी हैं, जिसके चलते पंचकूला पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. इसके तहत पंचकूला में धारा 144 लगाई गई है. ऐसे में 12 जनवरी तक जिला न्यायालय परिसर और कालका-जिरकपुर हाईवे पर किसी भी तरह का हथियार लेकर जाना और 5 या इससे अधिक लोगों के इकट्ठे होने पर प्रतिबंध रहेगा.

11 जनवरी को होने वाली पेशी को लेकर प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए हैं और सुरक्षा को लेकर 17 महत्वपूर्ण स्थानों का चयन कर वहां पर नाकों की व्यवस्था की गई है, ताकि हर व्यक्ति एवं वाहन पर पैनी नजर रखी जा सके. जिला प्रशासन ने 9 ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए हैं, जो कोर्ट कॉम्पलेक्स, लघु सचिवालय, पुराना पंचकूला, माजरी चौक, बेलाविस्टा चौक, नाका डीआई कट सेक्टर 1, नाका सूरज सिनेमा सेक्टर 1, नाक रैड बिशप सेक्टर 1 व नाका लघु सचिवालय सेक्टर 1 में पुलिस के अधिकारियों के साथ तैनात रहेंगे.

कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त पंचकूला को पूर्ण प्रभारी बनाया गया है. इसके साथ-साथ उपमण्डल अधिकारी नागरिक पंचकूला व कालका भी अपने अपने क्षेत्रों में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूर्ण प्रभारी होंगे.

Image result for राम रहीम पर फैसले से पहले पंचकूला में हाई अलर्ट

लोगों से भी विशेष तौर पर अपील की गई है क‍ि सुरक्षा की दृष्टि के तहत जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने में अपना पूर्ण सहयोग दें. यदि कहीं पर असामाजिक तत्वों की कोई संदिग्ध गतिविधियां संज्ञान में आएं तो उनकी सूचना तुरंत जिला प्रशासन एवं पुलिस नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नं. 0172.2582100 पर दें. इसके साथ-साथ मोबाइल नं. 8146630014 से निरंतर अंतिम दो डिजिट 15, 16, 17, व 8146630021 पर भी सूचना दे सकते हैं.

चर्चा घर, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड व अन्य सार्वजनिक स्थानों आदि पर भी अधिकारियों को विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं. जिले में 4 कंपन‍ियां बाहर से बुलाकर तैनात की हुई हैं. इसके अलावा 3 उप पुलिस अधीक्षक की भी तैनाती की गई जो निरंतर चेकिंग एवं निगरानी कर रहे हैं. सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को भी इस दौरान अवकाश पर न जाने के निर्देश जारी हैं.

हरियाणा पुलिस ने सुनवाई के मद्देनजर रोहतक की सुनारिया जेल और सिरसा शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है. सिरसा में डेरा सच्चा सौदा से सिरसा शहर तक हरियाणा पुलिस की 12 कंपनियां तैनात की गई हैं. इनके अलावा 10 डीएसपी और 12 इंस्पेक्टर भी ड्यूटी में लगाए गए हैं. डेरा सच्चा सौदा को 14 पुलिस नाकों से घेरा गया है. वहीं, डेरे में सभी गतिविधियां बंद करा दी गई हैं. उन्हें आदेश दिया गया है कि डेरे की वीडियोग्राफी कराई जाए.

गौरतलब है क‍ि साध्वी यौन शोषण मामले में लिखे गए पत्रों के आधार पर सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति ने अपने अखबार में खबरें प्रकाशित की थीं. राम रहीम पर आरोप लगे हैं क‍ि पहले छत्रपति पर दबाव बनाया. जब वे धमकियों के सामने नहीं झुके तो 24 अक्टूबर 2002 को उन पर हमला किया गया. 21 नवंबर 2002 को दिल्ली के अपोलो अस्पताल में पत्रकार की मौत हो गई थी.