अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस के बाद अब बिना इंजन के दौड़ी मालगाड़ी

0
275

बालेश्वर : रेल प्रशासन का इतिहास है कि वो घटनाओं से कोई सीख नहीं लेता जिसका ताजा उदाहरण आज सामने आया है। अभी हाल ही में ओडिशा में अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस बिना इंजन के 13 किलोमीटर तक चलती रहीं थी। अब इसी तरह की एक और घटना आज फिर सामने आई। गनीमत ये रही की इस बार ये घटना यात्री गाड़ी के साथ नहीं बल्कि मालगाड़ी के साथ हुई।

कोयले से लदी मालगाड़ी के छह डिब्बे आज बिना इंजन के दो किलोमीटर तक पटरी पर चलते रहे। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि घटना कल रात खांटापाड़ा और भानगा के बीच उस वक्त हुई जब धमारा से जमशेदपुर जा रही मालगाड़ी के छह डिब्बों को बाकी ट्रेन से अलग किया गया और यह छह डिब्बे बिना इंजन के चलते रहे।

उन्होंने बताया कि घटना के बारे में तुरंत पता चल जाने और रेलवे अधिकारियों के तुरंत कदम उठाने पर हादसा टल गया और कोई घायल नहीं हुआ। बालेश्वर रेलवे स्टेशन के स्टेशन प्रबंधक भगवत दास ने बताया, ‘‘कुछ यांत्रिक गड़बड़ी के कारण पिछले छह डिब्बों को ट्रेन से अलग किया गया। गड़बड़ी को तुरंत दूर कर लिया गया’’ ऐहतियाती तौर पर लाइन पर करीब दो घंटे तक ट्रेनों का आवागमन नियंत्रित किया गया।

दास ने बताया कि अलग हुए डिब्बों को लाने और ट्रेन में उन्हें जोड़ने के लिए एक इंजन भेजा गया। इससे पहले, सात अप्रैल की रात अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस की 22 बोगियां बोलांगीर जिले में टिटिलागढ़ से कालाहांडी जिले के केसिंगा के बीच 13 किलोमीटर तक बिना इंजन के चलती रहीं। घटना के वक्त ट्रेन में सैकड़ों लोग सवार थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here