पाक का F16 मार गिराने वाले अभिनंदन ने IAF चीफ मार्शल के साथ मिग-21 की भरी उड़ान 

0
66

नई दिल्ली: पाकिस्तान का लड़ाकू विमान एफ 16 मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने आज उड़ान भरी। मगर इस बार खास बात ये है कि अभिनंदन वर्धमान ने वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ उड़ान भरी।

बता दें कि इसी साल 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे. भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक करके इस हमले का बदला लिया. इसके बाद 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुस आए पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों का मिग-21 बाइसन से पीछा करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान एलओसी पार कर गए थे और पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F-16 को मार गिराया था.

इसके बाद उनका मिग-21 क्रैश हो जाने से अभिनंदन को पैराशूट के जरिए इजेक्ट होना पड़ा. गलती से वह पाकिस्तान में लैंड कर गए. पाकिस्तानी आर्मी ने उन्हें हिरासत में ले लिया था. हालांकि, दो दिन के अंदर पाकिस्तान को अभिनंदन को सही सलामत छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा.

अभिनंदन वर्धमान के सकुशल भारत लौटने के बाद उनके दोबारा मिग-21 उड़ाने पर सस्पेंस बना हुआ था. IAF चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने तब साफ किया था कि मेडिकल फिटनेस पास करने के बाद अभिनंदन दोबारा मिग-21 उड़ा सकेंगे. मेडिकल टेस्ट में अभिनंदन पास हो गए.

अगस्त में IAF बेंगलुरु के इंस्टिट्यूट ऑफ ऐरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन को दोबारा फाइटर जेट उड़ाने की मंजूरी दे दी. आज उन्होंने मिग-21 उड़ाकर कॉकपिट में वापसी कर ली.

बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की बहादुरी को सलाम करते हुए भारत सरकार ने उन्हें 15 अगस्त को वीर चक्र से सम्मानित किया है.