हीराकुद में पानी बढ़ा 20 गेट खोले गए, 12 जिलों में येलो अलर्ट

0
41

भुवनेश्वर (विप्र)। ओडिशा के 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार बालासोर, बरगढ़, बलंगीर, झारसुगुडा, कालाहांडी, कोरापुट, मयुरभंज, नवरंगपुर, नुआपाड़ा, संबलपुर, सोनपुर और सुंदरगढ़ में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गयी है।

सिंचाई विभाग के अनुसार पानी बढ़ने के कारण हीराकुद बांध के 20 गेट खोले गए हैं। महानदी और सहायक नदियों में पानी चढ़ता जा रहा है। हीराकुद बांध के 8 गेट रविवार को खोल दिए गए। कुल 20 गेट खोले जा चुके हैं। भारी मात्रा में पानी का प्रवाह महानदी की ओर आने लगा है। नदियां खतरे के निशान के करीब आती जा रही हैं। ओडिशा में भारी बाढ़ की आशंका जतायी जा रही है। भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय मौसम विभाग की सूचना के अनुसार बालासोर, बरगढ़, बलंगीर, झारसुगुडा, कालाहांडी, कोरापुट, मयुरभंज, नवरंगपुर, नुआपाड़ा, संबलपुर, सोनपुर और सुंदरगढ़ में से दो-तीन जिलों में तो भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों में येलो अलर्ट भेजा गया है। यहां पर वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की गयी है। भारी बारिश के चलते शनिवार को क्योंझर जिले के आनंदपुर क्षेत्र में सरेई में फफुदिया पुल तेज प्रवाह के चलते टूट गया। यह पुल पुल घासीपुरा ब्लाक की 10 पंचायतों को जोड़ता था। एनएच-20 और सरेई के बीच संपर्क मार्ग ध्वस्त होने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

पुल जर्जर हालत में बताया जाता है। गांव वालों ने संबंधित अधिकारियों से शिकायत भी की है। संबलपुर स्थित हीराकुद बांध के अब तक 20 गेट खोले जा चुके हैं। कल तक 12 गेट खोले जा चुके थे। यहां से 2,45,822 क्यूसेक पानी छत्तीसगढ़ की ओर से बांध में आ रहा है। और 2,14,059 क्यूसेक पानी ओडिशा की तरफ महानदी में छोड़ा जा रहा है। पॉवर चैनल, स्पिलवे, उद्योगों के लिए भी पानी बढ़ा दिया गया है।