सुपर स्टार अमिताभ बच्चन को मिलेगा दादा साहब फाल्के अवार्ड

0
71

डेस्क। सदी के महानायक कहे जाने वाले रुपहले परदे के सशक्त अभिनेता अमिताभ बच्चन का नाम भी दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित लोगों की सूची में शामिल हो गया है। दादा साहब फाल्के पुरस्कार को बॉलीवुड इंडस्ट्री का सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है। बॉलीवुड सुपर स्टार अमिताभ बच्चन को 2018 का दादा साहब फाल्के अवार्ड दिया जाएगा। इस बात की जानकारी केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट के जरिए  साझा की।  ‘दादा साहेब फाल्के’ पुरस्कार को बॉलीवुड इंड्स्ट्री का सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है।

बॉलीवुड और कला की दुनिया से जुड़े 65 हस्तियों को यह पुरस्कार मिल चुका है। आखिरी बार यह पुरस्कार साल 2017 में अभिनेता विनोद खन्ना को दिया गया था। इससे पहले साल 2016 में कसीनथुनी विश्वनाथ को, 2015 में मनोज कुमार को, 2014 में शशि कपूर को, 2013 में गुलजार को, 2012 में प्राण को, 2011 में सौमित्र चटर्जी को, 2010 में के बालाचंदर और 2009 में डी रामानायडू को यह पुरस्कार मिल चुका है। इसके अलावा मन्ना डे, वीके मूर्ती, देव आनंद, यश चोपड़ा को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है, जो किसी व्यक्ति विशेष को भारतीय सिनेमा में उसके आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है। उस वर्ष राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार के लिए आयोजित 17वें समारोह में पहली बार यह सम्मान अभिनेत्री देविका रानी को प्रदान किया गया। भारतीय सिनेमा के पितामह कहे जाने वाले दादा साहब फाल्के के नाम पर सिनेमा जगत का यह सर्वोच्च पुरस्कार दिया जाता है। यह पुरस्कार देने की शुरुआत साल 1969 में हुई थी। यह सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्थापित संगठन फिल्म महोत्सव निदेशालय द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रतिवर्ष प्रस्तुत किया जाता है। 

यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा और उसके विकास के लिए उत्कृष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों को दिया जाता है। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले विजेता को दस लाख रुपए नगद और स्वर्ण कमल पदक एक शाल प्रदान की जाती है। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए आयोजित 17वें समारोह में पहली बार यह सम्मान अभिनेत्री देविका रानी को प्रदान किया गया था।