सात एनकाउंटरों का बदला माओवादियों ने की मुखबिर की हत्या

0
47

 

भुवनेश्वर/मलकानगिरि। 7 को एनकाउंटर में मार गिराने की घटना के बाद बौखलाये माओवादियों ने मुखबिर बताकर गांववालों की हत्या करना और पोस्टर प्रचार शुरू कर दिया है। पुलिस अधीक्षक जगमोहन मीणा ने बताया कि मलकानगिरि के मैथिलि थाना क्षेत्र के तेमुरपल्ली गांव के जगदीश सोमरथ को मुखबिर बताकर माओवादियों ने देर रात मार डाला। गांव में ऐलानिया कहा कि पुलिस की मुखबिरी करने वालों का यही हाल किया जाएगा। कथित पुलिस मुखबिरों की हत्या के साथ ही माओवादियों ने पोस्टर जंग भी छेड़ रखी है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उनसे हिंसा छोड़कर मुख्यधारा में आने की अपील की है। डीजीपी ने कहा कि पड़ोसी राज्यों के साथ मिलकर खुफियातंत्र आधारित विशेष ऑपरेशन चलाया जाएगा।

माओवादियों की पोस्टर जंग कालाहांडी, कंधमाल, बौद्ध, नयागढ़ से शुरू की गयी है। पुलिस ने कंधमाल के बालीगुडा ब्लाक में पोस्टर बरामद किए हैं। इन पोस्टरों में जंगल बचाने, आदिवासियों की आबादी को बचाने के लिए लोगों से माओवादियों से जुड़ने की अपील की गयी है। पता चला है कि कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की वंशधारा-गुमुसुर-नगपल्ली डिवीजन के लोगों ने ये पोस्टर लखारी जंगल क्षेत्र की आबादी वाले गांवों में लगाए हैं। पोस्टरों में आदिवासियों के अधिकारों को बचाने की बात लिखी है। ओडिशा सरकार की औद्योगिक नीति पर भी सवाल उठाते हुए कहा गया है कि मानव जीवन की कीमत पर यह सरकार उद्योगों को जमीन पानी बेच रही है। पुलिस अधिकारी का कहना है कि माओवादी आधार खोते जा रहे हैं। ओडिशा माओ हिंसा मुक्त होने की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

पुलिस महानिदेशक आरपी शर्मा ने कहा कि ओडिशा और आंध्र प्रदेश की सरकार माओवादियों के खिलाफ संयुक्त सघन ऑपरेशन चलाएगी। यह ऑपरेशन खुफियातंत्र पर ज्यादा आधारित होगा। दोनों राज्यों के पुलिस अधिकारियों के बीच माओहिंसा को लेकर बैठक भी हुई। उनका कहना है कि कोरापुट, नुआपाड़ा, मलकानगिरि, रायगढ़ा, कालाहांडी में नेटवर्क और भी सघन करने की जरूरत है। शर्मा का कहना है कि ओडिशा पड़ोसी राज्य आंध्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, झारखंड को समन्वय बनाकर ऑपरेशन चलाएगी। उधर मुख्यमंत्री ने ट्वीट करके कहा कि माओवादी हिंसा का रास्ता छोड़कर मुख्यधारा में आएं। नवीन ने ट्वीट में केंद्रीय गृहमंत्री से फोन पर बातचीत और सात एनकाउंटर का भी संदर्भ लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here