श्रममंत्री ने सदन को बताया, ईएसआईसी का मेडिकल कालेज व अस्पताल जल्द

0
70

भुवनेश्वर। राज्य के श्रम एवं रोजगार मंत्री सुशांत सिंह ने एक विधायक के सवाल का जवाब देते हुए विधानसभा सदन को बताया कि राज्य में ईएसआईसी मेडिकल कालेज और अस्पताल जल्द ही खुलेगा। श्रममंत्री विधायक राणेंद्र प्रताप स्वैं के सवाल का लिखित जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि मेडिकल कालेज और अस्पताल के लिए राज्य सरकार ने स्मार्ट सिटी भुवनेश्वर की सीमा पर जगन्नाथ मौजा में 25 एकड़ भूमि ईएसआईसी को उपलब्ध करायी है। इसके लिए 13.97 करोड़ रुपया ईएसआईसी खर्च कर रही है।

उन्होंने कहा कि सात अक्तूबर 2008 को ईएसआईसी ने निर्णय लिया था कि देश के सभी राज्यों में 25 एकड़ भूमि पर मेडिकल कालेज और अस्पताल बनाना है। इसी कड़ी में भुवनेश्वर में काम हो रहा है। इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास दो मार्च 2014 को किया गया था। पर नौ अक्तूबर 2015 को इसे रोक लिया गया था। बाद में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार को ईएसआईसी का 500 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल शीघ्र खोलने के लिए पत्र लिखा।

उन्होंने सदन को बताया कि 16 फरवरी को ईएसआईसी की 173 वीं बैठक में इस प्रोजेक्ट को चालू करने का निर्णय लिया गया। शुरू में ईएसआईसी चिकित्सा की आधुनिकतम सुविधाओं वाला 150 बिस्तरों वाला अस्पताल बनवाएगी। बाद में यह संख्या 250 कर दी जाएगी। श्रममंत्री ने बताया कि मौजूदा समय ओडिशा में चार ईएसआईसी अस्पताल हैं। ईएसआईसी की पारादीप, बालासोर, ब्रह्मपुर और जैपुर में अस्पताल बनाने की योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here