विश्व इस्पात बाजार में देश की धाक बनायी है सेल ने

0
99

राउरकेला 11 जून। केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी वीरेंद्र ने कहा कि इस्पात के विश्व बाजार भारत की अपनी धाक है। केंद्रीय मंत्री ने यहां राउरकेला स्टील प्लांट की पुनर्निर्मित ब्लास्ट फर्नेस-1, पार्वती को राष्ट्र को समर्पित किया। इसके बाद उन्होंने राउरकेला स्टील प्लांट के इस्पात जनरल अस्तपता में सुपर स्पेशियल्टी ब्लाक, बर्न एवं प्लास्टिक सर्जरी यूनिट का शिलान्यास किया।

प्लांट के एक तकनीकी अधिकारी ने बताया कि पार्वती सेल (स्टील अथारिटी आफ इंडिया) की पहली ब्लास्ट फर्नेंस-1 है। ब्लास्ट फर्नेस आधुनिक तकनीक के साथ-साथ और अधिक बड़ी व तकनीकी रूप से श्रेष्ठ है। यह पुनर्निर्मित ब्लास फर्नेस अत्याधुनिक तकनीक से लैस और अधिक स्टील बनाने में सक्षम है। इससे इस्पात क्षेत्र को नयी दिशा मिलेगी। इसमें वार्षिक उत्पादन 10.15 लाख टन प्रतिवर्ष है।

चौधरी वीरेंद्र सिंह ने सेल के कामकाज की तारीफ करते हुए कहा कि टीम वर्क और कार्यक्षमता में सेल ने आदर्श स्थापित किए हैं। उन्होंने अस्पताल में स्वास्थ सेवाओं को और भी उच्च क्वालिटी का बनाने का वादा किया। इस अवसर सुंदरगढ़ के सांसद केंद्रीय आदिवासी कल्याण मंत्री जुएल ओरम ने लोगों को संबोधित किया।