लोकायुक्त नियुक्ति की चयन समिति का गठन शीघ्र

0
71

भुवनेश्वर। लोकायुक्त की नियुक्ति के लिए ओडिशा सरकार ने एक मजबूत कदम आगे बढ़ाया है। पैनल में पांचवें सदस्य के नाम की सिफारिश राज्यपाल को की गई है। इस पर मुहर लगते ही लोकायुक्त की नियुक्ति का रास्ता साफ हो जाएगा। इसके लिए मुख्यन्यायाधीश ओडिशा हाईकोर्ट जस्टिस आरएस झांवरी, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, विधानसभा अध्यक्ष प्रदीप अमात और नेता प्रतिपक्ष नरसिंह मिश्र ने लोकायुक्त नियुक्ति पैनल के लिए पांचवें सदस्य का नाम प्रस्तावित कर दिया है। यह सदस्य लीगल एक्सपर्ट के रूप में होगा।

सुप्रीमकोर्ट ने दस जुलाई को ओडिशा सरकार को निर्देशित किया था कि लोकायुक्त नियुक्ति के लिए तीन महीने के भीतर औपचारिकताएं पूरी कर ली जाए। यही नहीं सुप्रीमकोर्ट ने मुख्य सचिव से भी इस बाबत स्टेटस रिपोर्ट मांगी थी। नौ जुलाई राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी करके लोकायुक्त नियुक्ति के लिए सर्च कमेटी गठन करने की बात कही थी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता चयन समिति गठित की गयी थी, यह समिति पांचवें सदस्य का नाम राज्यपाल को एप्रूवल के लिए भेजेगी। इसके बाद लोकायुक्त की नियुक्ति का रास्ता साफ होता है।

चयन समिति एक और पांच सदस्यीय सर्च समिति गठित करेगी जो लोकायुक्त के लिए योग्य नामों का पैनल मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली समिति को भेजेगी। ओडिशा देश का पहला राज्य है जिसने लोकायुक्त नियुक्ति कानून फरवरी 2014 में बनाया। पर नियुक्ति में विलंब के चलते सरकार की आलोचना विपक्ष सदन के भीतर और बाहर करता रहा।