राहुल का वादा, सबको सस्ता इलाज, जीएसटी दर कम होगी

0
52

बरगढ़। चार साल बाद बरगढ़ पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र में सरकार बनने पर सबको स्वास्थ का अधिकार मिलेगा। आप लोग सस्ती दरों पर अच्छे अस्पतालों में इलाज करा सकेंगे। राहुल ने कहा कि जीएसटी और भी सरल कर देंगे। जीएसटी की दरें कम की जाएंगी। कारोबार पनपने देने के लिए एक देश एक टैक्स का सरलीकर किया जाएगा। उन्होंन रफाल के मुद्दे पर मोदी को घेरा और चौकीदार चोर है के नारे लगवाये। उन्होंने बरगढ़ सहित राज्य के अन्य हिस्से में किसान आत्महत्या की घटनाओं में वृद्धि को केंद्र और राज्य सरकारों की विफलता कहा।

ओडिशा के बरगढ़ जिले में हुई रैली में राहुल अपने भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक पर आक्रामक रहे। उन्होंने कहा कि मोदी के रिमोट से चलने वाली नवीन पटनायक की सरकार भी उतनी ही भ्रष्ट है जितनी मोदी सरकार। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार छत्तीसगढ़ की तर्ज पर किसानों का कर्जा माफ करके धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपया प्रतिकुंतल किया जाएगा। यही नहीं जिस उद्योग घराने के पास किसानों और आदिवासियों की जमीन पांच साल तक बिना उपयोग की रह जाएगी उसे वापस लेकर किसान आदिवासी को सौंप दी जाएगी। छत्तीसगढ़ बस्तर में टाटा से लेकर जमीन लौटाई गई है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार पर राहुल गांधी ने निशाना साधा। उन्होंने रैली में कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सिंचाई, कोल्ड स्टोरेज आदि के वादे किए थे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश में 15 उद्योगपतियों के कर्ज माफ किए जाते हैं लेकिन किसानों की कर्ज माफी नहीं होती है।

राहुल गांधी ने कहा कि हमने छत्तीसगढ़ में जीत के बाद दस दिनों के अंदर किसानों का कर्ज माफ कर दिया।  हर किसान को ढाई हजार रुपये न्यूनतम समर्थन मूल्य के रूप में दिए।  गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए अपने घोषणा पत्र में स्वास्थ्य सेवा कानून के वादे को शामिल करने पर विचार कर रही है। गुणवत्ता पूर्ण स्वास्थ सेवा सबको पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता होगी। उनकी पार्टी स्वास्थ्यसेवा क्षेत्र में व्यय को देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का तीन प्रतिशत से बढ़ाना चाहती है। उन्होंने सवाल उठाया कि मोदी ने जो भी वादे किए क्या अब तक उन्हें पूरा किया। आपके खाते में 15 लाख पहुंचा, दो करोड़ युवाओं को रोजगार मिला? ओडिशा में डेढ़ लाख पद खाली हैं। भरे नहीं गए। राहुल ने नवीन पटनायक पर चिटफंड घोटाले और खनन घोटाले के आरोप लगाए।